विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

कोहली का विराट रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में पूरे किए 26 हज़ार रन, ऐसा रहा अंतिम क्षण का रोमांच

विराट कोहली ने 97 गेंद पर नाबाद 103 रन बनाए. जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल हैं. कोहली ने केएल राहुल ( नाबाद 34) के साथ चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर भारत का स्कोर 41.3 ओवर में तीन विकेट पर 261 रन तक पहुंचाया.

Read Time: 4 min
कोहली का विराट रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में पूरे किए 26 हज़ार रन, ऐसा रहा अंतिम क्षण का रोमांच
कोहली ने अपना 48वां शतक लगाया.

India vs Bangladesh Cricket: विराट कोहली ने विजयी छक्का जड़कर अपने वनडे करियर का 48वां शतक पूरा किया जिससे भारत ने गुरुवार को यहां बांग्लादेश को 51 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर एकदिवसीय विश्व कप में अपना विजय अभियान जारी रखा. रोहित शर्मा (40 गेंद पर 48 रन) और शुभमन गिल (55 गेंद पर 53 रन) में पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई.

इसके बाद कोहली का बल्ला चला और उन्होंने 97 गेंद पर नाबाद 103 रन बनाए. जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल हैं. कोहली ने केएल राहुल ( नाबाद 34) के साथ चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर भारत का स्कोर 41.3 ओवर में तीन विकेट पर 261 रन तक पहुंचाया.

बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत के बावजूद आठ विकेट पर 256 रन ही बना पाया. उसकी तरफ से लिटन दास ने 66, उनके सलामी जोड़ीदार तंजीद हसन ने 51 और महमुदुल्लाह ने 46 रन का योगदान दिया. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए.

सबसे कम पारियों में 26000 हज़ार रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी 

मैच के अंतिम क्षणों में सभी की निगाहें इस पर टिकी थी कि कोहली शतक पूरा कर पाएंगे या नहीं. राहुल ने अपने बल्ले पर अंकुश लगाया, जबकि कोहली ने अपने पास स्ट्राइक रखी. उन्होंने हसन महमूद और नासुम अहमद पर छक्के जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 26000 रन पूरे किए. कोहली ने नासुम पर विजयी छक्का लगाया और सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की तरफ कदम बढ़ाए.

रोहित और गिल ने दी दमदार शुरुआत 

भारतीय पारी के शुरू में रोहित आक्रामक मूड में थे. उन्होंने शोरिफुल इस्लाम के पारी के पहले ओवर में दो चौके और इसी गेंदबाज के अगले ओवर में अपने पसंदीदा पुल शॉट से छक्का जड़ा. वह हालांकि बड़ी पारी नहीं खेल पाए. हसन महमूद पर गगनदायी छक्का लगाने के बाद अगली शॉर्ट पिच गेंद पर वह सीमा रेखा पर कैच दे बैठे. रोहित ने सात चौके और दो छक्के लगाए.

गिल का पचासा 

गिल ने 50 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद वह मेहदी हसन मिराज की गेंद हवा में लहराकर पवेलियन लौट गए. उनकी पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं. उनकी जगह लेने के लिए उतरे श्रेयस अय्यर (19) ने भी मिराज की गेंद हवा में खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया.

हार्दिक हुए घायल 

हार्दिक ने नौवें ओवर में गेंद संभाली लेकिन लिटन दास के स्ट्रेट ड्राइव को रोकने के प्रयास में उनका टखना मुड़ गया. उन्होंने पहले मैदान पर ही उपचार लिया लेकिन आखिर में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बाद में कहा कि हार्दिक को स्कैन के लिए ले जाया गया है. हार्दिक का ओवर कोहली ने पूरा किया. उस समय तक भारत को पहली सफलता का इंतजार था. कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता जबकि जडेजा ने दूसरी सफलता दिलाई. इसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए.

यह भी पढ़ें - Ind vs Ban: विराट कोहली ने जड़ा 48वां शतक, टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close