विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का धमाका, तोड़ा हाशिम अमला का विश्व रिकॉर्ड, कोहली भी छूटे पीछे

बाबर आजम ने वनडे फॉर्मेट में अपना 19वां शतक लगाया और उन्होंने अपने इस शतक के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

Read Time: 4 min
पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का धमाका, तोड़ा हाशिम अमला का विश्व रिकॉर्ड, कोहली भी छूटे पीछे

मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले से एशिया कप 2023 का आगाज हुआ. इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. एशिया कप में अपना डेब्यू कर रही नेपाल ने मैच की शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन की राह दिखाई.

हालांकि, इसके बाद बाबर आजम ने पहले मोहम्मज रिजवान और उसके बाद इफ्तिखार अहमद के साथ मिलकर पाकिस्तानी की पारी को संभाला और टीम के स्कोर पर 300 के पार पहुंचाया. इस दौरान बाबर आजम ने अपना शतक भी पूरा किया. बाबर आजम का यह वनडे फॉर्मेट में 19वां शतक था और उन्होंने अपने इस शतक के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, जो इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम था.

नेपाल के खिलाफ 151 रनों की पारी खेलने वाले बाबर आजम ने 109 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. बाबर आजम का यह 19वां वनडे शतक था जो उनकी 102वीं पारी में आया था. इसके साथ ही बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 19 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हाशिम अमला के नाम था, जिन्होंने वनडे में अपने 19 शतक के लिए 104 पारियां ली थी. इसके बाद लिस्ट में तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 124 पारियों में यह कारनामा किया था. वहीं ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं, जिन्होंने 139 पारियों में यह किया था. जबकि पांचवे स्थान पर एबी डिविलियर्स हैं, जिन्होंने अपने 19वें वनडे शतक के लिए 171 पारियां ली थी.

बात अगर मुकाबले की करें तो बाबर आजम की 131 गेंदों में 151 रनों की पारी और इफ्तिखार अहमद की 71 गेंदों में नाबाद 109 रनों की पारी के दम पर पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 342 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी और टीम ने 25 के स्कोर पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे. फखर जमान 14 रन बनाकर आउट हुए तो इमाम उल हक 5 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे. लेकिन इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने मिलकर पाकिस्तानी की पारी को संभाला था. मोहम्मद रिजवान अपने अर्द्धशतक से चूक गए और 44 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए आगा सलमान सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुए. वहीं उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए इफ्तिखार अहमद ने शतकीय पारी खेलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: बांग्लादेश को लगा बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हुआ ये दिग्गज गेंदबाज

यह भी पढ़ें: Asia Cup से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close