T20 World Cup 2024: भारत से हार पाकिस्तान को कितनी महंगी पड़ेगी, आगे जीत के बाद भी चुनौती

लगातार दोनों मैचों में हार के बाद अब पाकिस्तान के लिए सुपर 8 स्टेज में स्थान बना पाना एक बड़ी चुनौती हो गई है और अब उसे अपने मैचों के अलावा दूसरी टीमों के मैचों के नतीजों पर भी नजर रखनी होगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

T20 World Cup: पाकिस्तान के लिए T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही है जिसके बाद अब प्रतियोगिता में उसे भारी दबाव के बीच खेलना होगा क्योंकि अगले मैचों में कोई भी चूक उसे बहुत महंगी पड़ सकती है. पाकिस्तान (Pakistan) को T20 वर्ल्ड कप के अपने पहले दोनों मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है.

भारत ने पाकिस्तान को रविवार (10 जून) को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में 6 रन से हराया. इससे पहले अमेरिका ने भी पाकिस्तान को उसके पहले ही मैच में हराकर बड़ा उलटफेर किया था. इस मैच में दोनों ही टीमों ने 159 रन बनाए थे जिसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ जिसमें अमेरिका ने पाकिस्तान को हरा दिया.

इसके बाद भारत के खिलाफ अगले मैच में पाकिस्तान ने नसीम शाह और हैरिस रऊफ की गेंदबाजी की बदौलत भारत को 119 रन पर आउट कर दिया. दोनों गेंदबाजों ने 3-3 विकेट लिए. मगर इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी अपने सधे हुए प्रदर्शन से पाकिस्तान के एक आसान से लगते हुए लक्ष्य को बेहद मुश्किल बना दिया और आखिरकार मैच भारत की झोली में आ गया.

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत के मैन ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह
Photo Credit: ANI

सुपर 8 में पहुंचना कठिन चुनौती

लगातार दोनों मैचों में हार के बाद अब पाकिस्तान के लिए सुपर 8 स्टेज में स्थान बना पाना एक बड़ी चुनौती हो गई है और अब उसे अपने मैचों के अलावा दूसरी टीमों के मैचों के नतीजों पर भी नजर रखनी होगी.

Advertisement

पाकिस्तान को अब ग्रुप स्टेज में अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे जो कनाडा और आयरलैंड के विरुद्ध हैं. मगर इसके साथ ही उसे ये भी देखना होगा कि अमेरिका और कनाडा आगे कोई मैच ना जीत जाएं.

जीते तो भी राह आसान नहीं

मगर पाकिस्तान अगर अपने दोनों मैच जीत भी जाता है, और अमेरिका भी अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाता है, तो भी वो सीधा सुपर 8 स्टेज के लिए क्वालिफ़ाई नहीं करेगा क्योंकि इसके बाद इसका फैसला नेट रन रेट से होगा.

Advertisement

अमेरिका के पहले से ही दो मैचों से 4 अंक हैं. ऐसे में चार मैचों में पाकिस्तान और अमेरिका दोनों ही के 4 अंक होंगे. भारत से मिली हार ने पाकिस्तान को बड़ी मुश्किल में डाल दिया है. 

अगले मैच कब

पाकिस्तान अपना अगला मैच कनाडा के खिलाफ 11 जून को खेलेगा.इसके बाद वो 16 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा.

भारत का अगला मैच 12 जून को अमेरिका के खिलाफ है.

Topics mentioned in this article