विज्ञापन

Paris Olympic 2024: फाइनल से पहले कैसे बढ़ा विनेश फोगाट का वजन? वेट लॉस के लिए टीम ने क्या-क्या किया, IOA ने बताया

Vinesh Phogat Disqualified: ओवर वेट के कारण फाइनल फाइट से पहले भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई करने के बाद पूरे भारत में गम और गुस्सा है.

Paris Olympic 2024: फाइनल से पहले कैसे बढ़ा विनेश फोगाट का वजन? वेट लॉस के लिए टीम ने क्या-क्या किया, IOA ने बताया
Vinesh Phogat Disqualification: अयोग्य घोषित किए जाने के बाद निराश बैठीं विनेश फोगाट और अस्पताल में विनेश से मिलतीं पीटी उषा.

Paris Olympic 2024: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ओवर वेट (Over Weight) के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दी गई है. इस घटना से हर कोई स्तब्द है. विनेश 50 किलो भारवर्ग के फाइनल में पहुंच चुकी थी. उनसे पूरा देश गोल्ड मेडल (Gold Medel) की उम्मीद पाले बैठा था. लेकिन फाइनल फाइट से पहले उनका वजन निर्धारित 50 किलो से ज्यादा पाया गया. जिसके बाद विनेश फोगाट के कोच के साथ-साथ इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) के अधिकारी, मेडिकल स्टाफ, न्यूट्रीशियन सभी ने वजन घटाने के लिए जी-तोड़ मेहनत की. लेकिन यह कोशिश सफल नहीं हुई और फाइनल से पहले वजन जांच में विनेश फोगाट मात्र 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दी गई.

विनेश ने फाइनल में पहुंचकर रचा था इतिहास

ओलंपिक (Olympic) के फाइनल में पहुंचकर विनेश फोगाट ने नया इतिहास बनाया था. वो भारत की पहली महिला रेसलर हैं, जो ओलंपिक के फाइनल तक पहुंची थी. पूरा देश उनसे गोल्ड की आस लगाए बैठा था. लेकिन इसी बीच ओवर वेट के कारण विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई करने की जानकारी सामने आई है. जिसके बाद पूरे भारत में गम और गुस्सा है. 

सोशल मीडिया पर विनेश फोगाट के मामले को लेकर लाखों पोस्ट हुए. कई लोगों ने इसके पीछे षडयंत्र की आशंका जताई. हालांकि अब इस पूरे प्रकरण में सबसे अहम भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की पूरी प्रतिक्रिया सामने आई है. जिसमें यह बताया गया कि आखिर विनेश फोगाट को क्यों निराशा हाथ लगी. 

IOA क्या कर रहा? पीटी उषा ने बताया

दरअसल भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित किए जाने पर भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा,  " हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं.. मैं विश्व कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष से भी मिलने जा रही हूं..."

पीटी उषा ने कहा,  "मैं इस खबर से हैरान और निराश हूं. मैं विनेश फोगाट से मिली. वह ठीक हैं. वह थोड़ी निराश हैं. उनका वजन कम करने के लिए उनका सपोर्ट स्टाफ और हमारा पूरा स्टाफ उनके साथ था. वे अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे थे..."

भारतीय टीम के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने दी पूरी जानकारी

विनेश फोगाट की अयोग्यता पर पेरिस ओलंपिक में गए भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश पारदीवाला ने सेमीफाइनल रात से फाइनल की सुबह तक की जानकारी दी.  डॉ. दिनेश ने बताया, "शाम को सेमीफाइनल में भागीदारी के बाद विनेश फोगाट का वजन 2.7 किलोग्राम अधिक पाया गया था. जिसके बाद टीम और कोच ने अपनी सामान्य प्रक्रिया शुरू की और पसीना बहाने की पूरी प्रक्रिया शुरू कर दी." 

हमारे पास समय कम था, पूरी रात टीम लगी रहीः डॉ. दिनेश

डॉ. दिनेश ने बताया आमतौर पर इसके लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है. लेकिन दुर्भाग्यवश, हमारे पास ज़्यादा समय नहीं था. हमारे पास सिर्फ 12 घंटे थे. ऐसे में पूरी रात, पूरी टीम विनेश का वजन कम करने की कोशिश में लगे रहे, उसे स्टीम में रखा गया, उसे व्यायाम कराने और जो भी चिकित्सकीय रूप से संभव था, वह किया गया. 

खाना-पीना छोड़ा, बाल कटाए... विनेश ने वेट लॉस के लिए क्या-क्या किया

पारदीवाला ने बताया कि हमने विनेश के वजन को कम करने की पूरी कोशिश की. जब उसे पसीना नहीं आ रहा था, तो हमें उसके बाल काटने जैसे कुछ कठोर कदम भी उठाने पड़े... अगर हमारे पास  कुछ घंटे और होते तो हम 100 ग्राम वजन कम कर सकते थे, लेकिन हमारे पास वह समय नहीं था....वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से बिल्कुल सामान्य है. हमने एहतियात के तौर पर उसका रक्त परीक्षण कराया है...

विनेश फोगाट से मिलने के बाद क्या बोलीं पीटी उषा बोलीं

दूसरी ओर विनेश फोगाट से मुलाकात के बाद पीटी उषा ने कहा, "मैं कुछ समय पहले ओलंपिक विलेज पॉलीक्लिनिक में विनेश से मिली और उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ, भारत सरकार और पूरे देश के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया. हम विनेश को सभी चिकित्सा और भावनात्मक सहायता प्रदान कर रहे हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ ने UWW से अपील की है और वह इसका यथासंभव सशक्त तरीके से पालन कर रहा है. मैं विनेश की मेडिकल टीम द्वारा रात भर किए गए अथक प्रयास से अवगत हूं ताकि वह प्रतिस्पर्धा की आवश्यकताओं को पूरा कर सके."


क्यों बढ़ा विनेश फोगाट का वजन

विनेश फोगाट का वजन क्यों बढ़ा, इसपर अभी तक कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है. हां भारतीय ओलंपिक टीम के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. दिनेश पादरीवाला ने कहा- विनेश फोगाट के न्यूट्रीशियन एक्सपर्ट को सामान्य प्रक्रिया से अतिरिक्त वजन कम करने की उम्मीद थी. मंगलवार को 3 मुकाबलों के बाद यह काम नहीं आया. 

विनेश फोगाट की अयोग्यता मामले में कहां हुई चूक

मालूम हो कि विनेश के मंगलवार को तीन मुकाबले थे. तीनों मुकाबले जीत कर विनेश फाइनल में पहुंची थी. इन तीनों मुकाबलों के दौरान डिहाइड्रेशन रोकने के लिए विनेश को कुछ मात्रा में पानी दिया जाना था, हमने पाया कि प्रतियोगिता के बाद उसका वजन सामान्य से अधिक बढ़ गया था. कोच ने वजन घटाने की सामान्य प्रक्रिया शुरू की, जो वह हमेशा विनेश के साथ अपनाते थे. उन्हें भरोसा था कि इससे उसे वजन कम करने में मदद मिलेगी. लेकिन समय अभाव के कारण यह नहीं हो सका. 

यह भी पढ़ें - PHOTOS: खूब लड़ी मर्दानी! ये तस्वीरें बता रहीं विनेश फोगाट के 'पसीने' की कहानी
विनेश फोगाट पेरिस से लौटेंगी खाली हाथ? कुश्ती में वजन मापने की प्रक्रिया क्या है, जानें पूरी डिटेल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'मुझे इतना दुख हुआ है, जिसे शब्दों में...' विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने पर बोले PM मोदी
Paris Olympic 2024: फाइनल से पहले कैसे बढ़ा विनेश फोगाट का वजन? वेट लॉस के लिए टीम ने क्या-क्या किया, IOA ने बताया
Paris Olympic 2024: Indian Men's Hockey Team wins Bronze medal, beats Spain 2-1
Next Article
जय हो... पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला चौथा पदक, हॉकी में भारत ने लगातार दूसरी बार ब्रॉन्ज मेडल जीता
Close