9 अगस्त से शुरू होंगे MBA और MCA में एडमिशन, 24 अगस्त तक जमा होगी फीस, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

एमबीए में एडमिशन लेने के लिए राजस्थान मैनेजमेन्ट एडमिशन प्रोसेस के अनुसार, जनरल कैटेगरी में मिनिमम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट कैंडिडेट एप्लाई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: इन दिनों प्रदेश के स्कूल्स और कॉलेजों में एडमिशन का मौसम चल रहा है. स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया तकरीबन पूरी हो चुकी है. वहीं कॉलेजों में एडमिशन का प्रोसेस अभी शुरू हुआ है. इसी के तहत राज्य के MBA और MCA कोर्सेज में भी एडमिशन का प्रोसेस 9 अगस्त से शुरू होगा. राजस्थान और इसके बाहर के कैंडिडेट्स के लिए सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस RMAP और RMCAAP के जरिए शुरू होंगे. बीकानेर के इंजीनियरिंग कॉलेज में एमबीए की पांच ब्रांचेज हैं और इन सभी में प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है. 

कैसे करें अप्लाई, कितनी होगी फीस?

कॉलेज में एमबीए की पांच ब्रांचेज में फाइनेन्स, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, उद्यमिता और डेटा साइन्स हैं. इन सभी ब्रांचेज में 60 सीटें हैं और सभी के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. वहीं अगर बात करें एमसीए की तो वहां भी कुल 60 सीटें हैं, जिनके लिए आवेदन किया जा सकता है. इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर यानी ईसीबी में प्रबन्धन विभाग में एमबीए में प्रवेश के लिए आरमेप-2024 की वेबसाइट www.rmap24.com पर जाकर और एमसीए के लिए आरएमकेप-2024 की वेबसाइट www.rmcaap24.com पर ओटीपी पर आधारित रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद 1770 रुपए जमा करवा कर आवेदन करना होगा. दोनों ही कोर्सेज में फीस जमा करवाने की आखिरी तारीख 24 अगस्त है और एप्लिकेशन फॉर्म में कॉलेज की चॉइस भरने और लॉक करने की लास्ट डेट 4 सितम्बर है.

Advertisement

कौन-कौन स्टूडेंट एडमिशन के लिए पात्र?

एमबीए में एडमिशन लेने के लिए राजस्थान मैनेजमेन्ट एडमिशन प्रोसेस के अनुसार, जनरल कैटेगरी में मिनिमम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट कैंडिडेट एप्लाई कर सकते हैं. रिजर्व कैटेगरी वाले स्टूडेन्ट्स के लिए 45 फीसद मार्क्स होना जरूरी है. एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए कैट, जेट, मेट, सीमेट, जीमेट और एटीएमए एग्जाम पास किए कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाएगी. वहीं एमसीए में एडमिशन के लिए राजस्थान एमसीए एडमिशन प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगा और उसके मुताबिक़ जनरल कैटेगरी में मिनिमम 50 फीसद और आरक्षित श्रेणी में 45 प्रतिशत अंको के साथ बीसीए, कम्प्यूटर साइन्स, आईटी में बीएससी या बीटेक पास आउट कैंडिडेट प्रवेश के पात्र होंगे. इसके अलावा ऐसे स्टूडेन्ट्स जिनके पास 10+2 या ग्रेजुएट लेवल पर मैथ्स एक सब्जेक्ट के तौर पर रहा हो, वे भी एमसीए में एडमिशन के लिए आवेदन के पात्र माने जाएंगे. 

Advertisement

बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ अच्छी शिक्षा

ईसीबी के प्रिन्सिपल डॉ. ओम प्रकाश जाखड़ का कहना है कि ईसीबी को आरआईटी में प्रोमोट कर देने से एडमिशन लेने वाले स्टूडेन्ट्स को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट स्किल, नई टेक्नीक पर आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी. नए स्टूडेन्ट्स के लिए एडमिशन सम्बन्धी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Advertisement