27 और 28 सितंबर को होगा सीईटी एग्जाम, बसों की कमी के चलते परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना ही अभ्यर्थियों के बड़ी चुनौती!

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 27 और 28 सितंबर को सीईटी परीक्षा होगी. बोर्ड की ओर से निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को 2 घंटे पहले पहुंचना होगा. लेकिन समस्या यह है कि कई अभ्यर्थियों को दूर जिलों में परीक्षा देने जाना होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CET Exam: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 27 और 28 सितंबर को सीईटी परीक्षा (CET Exam) होगी. इस परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में काफी उत्साह भी है. लेकिन परीक्षा को लेकर एक परेशानी भी सामने आ रही है. क्योंकि कई अभ्यर्थियों को गृहजिलों से काफी दूर परीक्षा देने जाना होगा. ऐसे में अभ्यर्थियों को एक दिन पहले ही पहुंचने लगे हैं. कुछ ऐसा ही हाल चूरू जिले का भी है. जहां अधिकांश परीक्षार्थियों का सेंटर हनुमानगढ़ और गंगानगर में आया है. ऐसे में एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में परीक्षार्थियों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंचने के निर्देश

वहीं, बोर्ड की ओर से निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को 2 घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा से ठीक 1 घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. तय समय के बाद केंद्र पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी. परेशानी यह भी है कि रोडवेज बसों की संख्या काफी कम है. जिसके चलते भी परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में बसों में भारी भीड़ भी नजर आ रही है. दूसरी ओर, बस का इंतजार कर रहे युवा बस स्टैंड के चक्कर लगाते हुए भी नजर आ रहे हैं.

Advertisement

परीक्षार्थियों का कहना है कि हमारे परीक्षा केंद्र गंगानगर और हनुमानगढ़ आए हैं. इन रूटों पर रोडवेज की बस कम हैं. इसके लिए रोडवेज प्रशासन को अतिरिक्त सुविधा करनी चाहिए. लेकिन हमारी सुनवाई नहीं हो रही है. इधर, रोडवेज प्रशासन का कहना है कि शाम तक अतिरिक्त बस की व्यवस्था की जा रही है. 

Advertisement

अभ्यर्थी इन बातों का जरूर रखें ध्यान

परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को कुछ खास बातों भी ध्यान रखना होगा. प्रोविजनल ई प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, दो पासपोर्ट साइज फोटो, नीले रंग के पारदर्शी बॉल पेन के अलावा किसी भी सामग्री को परीक्षा केंद्र में नहीं ले जाने की अनुमति नहीं है. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी को परीक्षा में दिए गए प्रश्न के पांच विकल्पों में से किसी एक को भरना अनिवार्य होगा. इसके लिए अभ्यर्थी को 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम भी दिया जाएगा.

Advertisement

ऐसा बिल्कुल ना करें, नहीं तो पड़ सकते हैं मुसीबत में

इसके अलावा किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तती/पैड /गत्ता, पैनड्राइव, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

एक साल तक वैध रहेगा सीइटी स्कोर

सैकंडरी और ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी सीईटी परीक्षा के लिए योग्य हैं. इस परीक्षा का स्कोर एक साल तक वैध रहेगा. इस अवधि के दौरान सीईटी परीक्षा में अंक के आधार पर अभ्यर्थी विभिन्न विभागीय परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. खास बात यह है कि सीईटी परीक्षा अभ्यर्थी जितनी बार चाहे दे सकता है.

Topics mentioned in this article