RTE Admissions Date: राजस्थान में RTE एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, जानिए कब तक भर सकते हैं फॉर्म?

संशोधन होने के बाद अब अभ्यर्थियों के पेरेन्ट्स 10 मई तक आवेदन कर सकेंगे. उसके बाद ऑनलाइन लॉटरी 13 मई को निकाली जाएगी. लॉटरी में सिलेक्टेड अभ्यर्थी 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे. स्कूल की तरफ़ से दस्तावेज़ों की जांच 24 मई तक की जाएगी. 30 मई तक दस्तावेज़ों में करेक्शन भी किया जा सकेगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

RTE Lottery: शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ़्री एडमिशन के लिए निकलने वाली लॉटरी अब 13 मई को निकाली जाएगी. पहले इसे एक मई को निकाला जाना था. लेकिन लोगों की शिकायतों और आपत्तियों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने इसमें संशोधन किया है. इससे उन अभ्यर्थियों को भी फ़ायदा होगा जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है. एन्ट्री क्लास और आयु सीमा में बदलाव को लेकर एनडीटीवी ने भी कल इस ख़बर को प्रकाशित कर शिक्षा विभाग का ध्यान आकर्षित किया था.जिसके बाद शिक्षा विभाग में नियमों में संशोधन कर एक मई को प्रस्तावित लॉटरी को स्थगित किया और आयु के लिए निर्धारित आधार सीमा में तब्दीली कर वंचित अभ्यर्थियों को अवसर प्रदान किया.

अब 1 अप्रैल से होगी उम्र की गणना

अब अभ्यर्थियों की आयु गणना 1 अप्रैल, 2024 से की जाएगी. ग़ौरतलब है कि फ़्री एडमिशन के लिए पिछले साल आयु गणना 31 मार्च, 2023 के मुताबिक रखी गई थी. जबकि इस साल 31 जुलाई, 2024 कर दी गई थी, जिसमें परिवर्तन कर अब एक अप्रैल, 2024 की गई है. 31 जुलाई, 2024 से आयु गणना होने से बहुत से आवेदक वंचित रह गए. क्योंकि पिछले साल 2023 में एज कम होने के कारण वे प्रवेश नहीं ले पाए थे और जुलाई 2024 होने से उम्र अधिक हो जाने से एडमिशन में रुकावट आ रही थी. अब चूंकि 1 अप्रैल से आयु गणना होगी तो सभी वंचित अभ्यर्थी इसका लाभ ले पाएंगे.  

Advertisement

10 मई तक कर सकेंगे आवेदन

संशोधन होने के बाद अब अभ्यर्थियों के पेरेन्ट्स 10 मई तक आवेदन कर सकेंगे. उसके बाद ऑनलाइन लॉटरी 13 मई को निकाली जाएगी. लॉटरी में सिलेक्टेड अभ्यर्थी 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे. स्कूल की तरफ़ से दस्तावेज़ों की जाँच 24 मई तक की जाएगी. 30 मई तक दस्तावेज़ों में करेक्शन भी किया जा सकेगा.

Advertisement

वंचित रहे विद्यार्थियों को मिलेगा मौका 

आयु गणना को लेकर किए गए संशोधन के बाद अब आवेदनों की तादाद में भी बढ़ोतरी होगी. फ़्री एडमिशन के लिए पहले 29 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे और लास्ट डेट तक 2 लाख 51 हज़ार स्टूडेन्ट्स ने एप्लाई किया था. अब 10 मई तक ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए पोर्टल को फिर से खोला गया है. ऐसे में वंचित अभ्यर्थियों को मौक़ा मिलेगा और आवेदनों की संख्या में इज़ाफ़ा होगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 'बाल विवाह नहीं रुके तो पंच-सरपंच होंगे जिम्मेदार', राजस्थान हाई कोर्ट ने भजनलाल सरकार को भेजा आदेश