RU Admission: राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी के लिए प्रवेश परीक्षाएं आज से, 37 विषयों में होंगे एडमिशन

RU Admission: राजस्थान विश्वविद्यालय में 2 हजार सीटों पर प्रवेश पाने के लिए 15 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं.  5 अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

RU Admission: राजस्थान यूनिवर्सिटी में स्नातकोत्तर यानी पीजी के लिए आज से प्रवेश परीक्षाए शुरू होंगी. 37 विषयों में एडमिशन के लिए अलग-अलग तारीखों में आज से एन्ट्रेंस एग्जाम शुरू होंगे. राजस्थान विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए 50% मार्क्स अनिवार्य है, इससे कम मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते. एक स्टूडेंट 3 विषयों में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकता है. उसमे भी उसे प्राथमिकता देनी होती है. 

37 विषयों में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रकिया 2 फेज में होगी 

राजस्थान विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन के लिए इस बार कैंपस सहित बड़े कॉलेजों में एग्जामिनेशन सेंट बनाए गए हैं. 37 विषयों में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया 2 फेज में संपन्न होगी. 2 फेज में होने वाली प्रवेश परीक्षा में 100 मार्क्स का टेस्ट होगा. 

प्रैक्टिकल वाल सब्जेक्ट हो तो 70 नंबरों का प्रैक्टिकल होगा 

प्रैक्टिकल वाला सब्जेक्ट है तो उसमें 70 नंबरों का प्रैक्टिकल भी होगा. टेस्ट के बाद फेज-2 के तहत काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी. काउंसलिंग में फीस से संबधिंत प्रॉसेस पूरा करना होगा. 

यूजी फर्स्ट सेमेस्टर में प्रवेश की कट ऑफ सूची जारी

राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाराजा, महारानी, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेजों में यूजी के पहले सेमेस्टर प्रेवश की कट ऑफ सूची 26 जून को जारी कर दी गई है. पास कोर्स (B.A, B.SC., B.Com) ऑनर्स (BBA, BCA) आदि कोर्स क सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है. 

Advertisement

राजस्थान कॉलेज में बीए पास कोर्स सामान्य कैटेगरी में 93.20%, कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम, पास कोर्स में 91.98% महारानी कॉलेज में बीएससी मैथ्स में 98.20% और महाराज कॉलेज में बीएससी मैथ्स में 94.80% नंबर पर एडमिशन मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: जयपुर पुलिस ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रेविस हेड को दिखाया अपराधी, ट्रोल होने के बाद पोस्ट किया डिलीट

Advertisement