राजस्थान यूनिवर्सिटी में UG एडमिशन का आज आखिरी दिन, 26 जून को जारी होगी पहली कट ऑफ

Rajasthan University Admission 2024: राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University ) में प्रवेश लेने का आज यानी शुक्रवार को अंतिम दिन है. यहां छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कॉलेज प्रशासन ने एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की तिथि तीन बार बढ़ाई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan University Admission 2024: स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University ) में प्रवेश लेने का आज यानी शुक्रवार को अंतिम दिन है. यहां यूजी कोर्स (UG Course) के लिए एडमिशन लेने के इच्छुक अभियर्थी 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कॉलेज प्रशासन ने एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की तिथि तीन बार बढ़ाई है. उल्लेखनीय है कि राजस्थान विश्वविद्यालय में यूजी कोर्सेज के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं. इसके लिए अब तक 26000 से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं.

नई शिक्षा नीति के तहत होगा नया पाठ्यक्रम

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए प्रवेश संयोजक प्रो. रामावतार शर्मा ने बताया कि इस वर्ष महाविद्यालय की सभी सीटों के लिए मेरिट कट ऑफ सूची एक साथ जारी की जाएगी. यदि फिर भी कुछ सीटें बच जाती हैं तो उन्हें काउंसलिंग या दूसरी सूची के माध्यम से भरा जाएगा. इस साल राजस्थान विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति (New Education policy) के तहत पाठ्यक्रम तैयार किया गया है तथा समस्त शैक्षणिक व्यवस्थाएं भी उसी आधार पर की गई हैं.

Advertisement

कौन- से दस्तावेज़ों की होगी आवश्यकता

उल्लेखनीय है कि आवेदन के समय विद्यार्थियों को अपनी 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, खेल प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र या वेटेज प्रदान करने वाला कोई अन्य प्रमाण पत्र साथ लाना होगा. साथ ही 27 से 29 जून तक  छात्रों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. साथ ही इसी दौरान फीस भी जमा कराई जाएगी. इसके साथ ही अन्य जानकारी के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी की अधिकारिक साइट https://www.uniraj.ac.in/ पर जाकर यूजी कोर्स से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: REET Exam: क्या है REET, कैसे करें इसकी तैयारी, यहां समझें इसका पूरा गणित

Topics mentioned in this article