विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक  

Rajasthan BSTC Result 2023: जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी है, वे राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यह परीक्षा अगस्त में हुई थी.

Read Time: 3 min
Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक  
Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट
नई दिल्ली:

Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान के लाखों उम्मीदवार बेसब्री से बीएसटीसी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट है कि राजस्थान डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन जल्द ही प्री डिप्लोमा एलीमेंट्री एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Pre D.El.Ed) का रिजल्ट जारी कर सकता है. जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी है, वे राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी होगा. हालांकि अभी तक रिजल्ट की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त को किया गया था. इस परीक्षा में 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. 

Rajasthan Pre DElEd 2023: राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए गाइडलाइन

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट नतीजे के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसके बाद ही सीट अलॉटमेंट और प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस रिजल्ट के जरिए उम्मीदवारों को राजस्थान के 375 डीएलएड कॉलेजों की 25820 सीटों पर एडमिशन मिलेगा.  

इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पास करने के लिए मात्र 45 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी. विशेषज्ञों की मानें तो इस बार राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट में जनरल की कटऑफ 409, ओबीसी के लिए 392, एससी के लिए 389 और एसटी के लिए 375 जा सकती है. 

खुशखबरी: शिक्षा विभाग ने TSP क्षेत्र के 1903 शिक्षकों का नॉन TSP क्षेत्र में ट्रांसफर की दी मंजूरी

बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 28 अगस्त को आयोजित की गई थी. परीक्षा दूसरी पाली में यानी दोपहर 2 बजे से हुई थी. यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित थी. उम्मीदवारों को कुल 600 अंकों के 200 प्रश्नों का उत्तर देना था. 

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट 2023 ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट panjiakpredeled.in पर जाएं.

  • इसके बाद वेबसाइट पर “रिजल्ट” या “BSTC Result” से संबंधित सेक्शन को देखें.

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Result 2023 लिखा हो.

  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल पंजीकरण नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.

  • आपका Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Result 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • यहां से रिजल्ट चेक करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें.


  •  

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close