Rajasthan Govt Jobs: राजस्थान में 23 हजार 820 पदों पर निकली भर्तियां, दहेज लेने वाले नहीं कर सकेंगे अप्लाई

Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भजनलाल सरकार ने सफाई विभाग में 23820 पदों पर भर्ती निकाली है, लेकिन इस बार इसकी पात्रता की शर्तें सख्त कर दी गई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Safai karamchari recruitment 2024: राजस्थान में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं को भजनलाल सरकार ने सुनहरा मौका दिया है.लंबे समय से अटकी सफाई कर्मचारी भर्ती (Safai Karamchari recruitment 2024) का रास्ता आखिरकार साफ हो गया है.इसके साथ ही शुक्रवार को प्रदेश के लाखों बेरोजगारों का इंतजार भी खत्म हो गया. स्वायत्त शासन विभाग ने सफाई कर्मचारी के पद पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे. इसमें खास बात यह है कि इस भर्ती के नोटिफिकेशन में राज्य सरकार ने नौकरी की पात्रता में एक खास बात जोड़ी है, जिसके अनुसार शादी में दहेज लेने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल नहीं हो सकते हैं.

लॉटरी के आधार पर होगा सिलेक्शन

इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद युवाओं में काफी उत्साह है. क्योंकि इसमें अभ्यर्थियों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा.नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि सफाई कर्मचारी के पद पर चयन नगरीय निकाय के निर्धारित पदों के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों में से पात्र अभ्यर्थियों का ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम सॉफ्टवेयर के जरिए किया जाएगा. इसके तहत 11 नगरीय निकायों में पदों पर सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें जयपुर ग्रेटर नगर में 3370, जयपुर हेरिटेज में 707, सीकर में 550, जोधपुर दक्षिण में 417, जोधपुर उत्तर में 345, अलवर में 390, भरतपुर में 410, अजमेर में 470, उदयपुर में 407, बीकानेर में 1037, कोटा दक्षिण में 836, कोटा उत्तर में 448 समेत कुल 185 नगरीय निकायों में 23 हजार 820 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.

Advertisement

आयु 

इस भर्ती में 18 से 39 वर्ष की आयु Age) के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं.हालांकि आरक्षण नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी. इसके लिए छात्रों को एसएसओ पोर्टल पर जाकर जानकारी लेनी होगी. इसके बाद सफल अभ्यर्थी को राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले सातवें वेतन आयोग के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-1 के आधार पर वेतन मिलेगा.

Advertisement

योग्यता

आवेदनकर्ता को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
सिलेक्ट हुए युवाओं को 2 महीने अपनी सफाई स्किल दिखानी होगी.
सीधी भर्ती के लिए अवेदनकर्ता के पास सड़क की सफाई, सार्वजनिक सीवरेज की सफाई का 1 साल का अनुभव होना चाहिए. 
इसके अतिरिक्त, किसी भी विवाहित अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए योग्य नहीं माना जाएगा यदि उसने विवाह के समय दहेज स्वीकार किया हो.

Advertisement

आवेदन प्रकिया

इन पदों पर आवेदन के विभाग ने ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को चुना है . इसके लिए अभ्यर्थी को 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक  विभाग की अधिकारिक वेबसाइट  https://1sg. urban. rajasthan.gov.in/ पर जाक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अभ्यर्थी SSO पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क (One Time Registration Fee) जमा कराते हुए अप्लाई कर सकेंगे. एक अभ्यर्थी सिर्फ  एक ही नगरीय निकाय के लिए ही आवेदन कर सकेगा.

प्रोबेशन पीरियड

वहीं इस बार भले ही राजस्य सरकार ने देरी से सफाई कर्माचारियों की रिक्ति के लिए अधिसूचना जारी की है, लेकिन इनके पैमानों को काफी कठिन रखा है.  अभ्यर्थी को प्रोविजनल पीरियड से गुजरना होगा जिसमें राज्य सरकार की ओर से पहले से तय पारिश्रमिक ही दिया जाएगा.यह समय 2 साल है. 

यह भी पढ़ें: जयपुर सुसाइड के 12 घंटे बाद बड़ा फैसला, भजनलाल सरकार ने बढ़ाया हाई कोर्ट संविदाकर्मियों का मानदेय