RBSE Result 2024: 5वीं और 8वीं बोर्ड का रिजल्ट कल, ऐसे चेक करें परिणाम

RBSE Class 5th, 8th Result 2024: शिक्षा विभाग ने 5वीं और 8वीं बोर्ड के नतीजे तैयार कर लिए हैं.  गए हैं और कल यानी 30 मई को दोनों कक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

RBSE Class 5th, 8th Result 2024: प्रारभंमिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट के मुताबिक दोनों क्लासेस के रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए उनका विभाग तैयार है. तैयारी पूरी कल ली गई है. अब सिर्फ परिणाम को घोषित करना है, जो गुरुवार को घोषित किया जाएगा. 

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय कराता है एग्जाम 

राजस्थान में 5वीं और 8वीं कक्षाओं के एग्जाम बोर्ड के माध्यम से होते हैं. प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय इन दोनों क्लासेस की परीक्षाएं करवाता है. 5वीं और 8वीं बोर्ड को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय नियन्त्रित करता है. 10वीं और 12वीं कक्षाओं के एग्जाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाता है.  इस तरह से राजस्थान में चार कक्षाओं के एग्जाम बोर्ड के माध्यम से होते हैं. 

10वीं बोर्ड के नतीजे आज घोषित होंगे 

5वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम में 14 लाख 37 हजार स्टूडेंट्स और 8वीं बोर्ड एग्जाम में 12 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए. आज एक तरफ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं क्लास का नतीजा घोषित किया जाएगा.  

30 मई को दोपहर 5वींं और 8वीं रिजल्ट घोषित होंगे  

बीकानेर प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय 5वीं और 8वीं कक्षाओं के परिणाम कल घोषित करेगा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं क्लास के साथ ही प्रवेशिका और इसके समकक्ष परीक्षाओं के नतीजे भी घोषित करेगा. दसवीं क्लास का नतीजा आज शाम 5 बजे अजमेर स्थित आरबीएसई सभागार में डिक्लेयर होगा. 8वीं और 5वीं के नतीजे कल दोपहर बीकानेर स्थित प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय के सभागार में घोषित किये जाएंगे. 

Advertisement

ऐसे चेक करें अपना परिणाम  

आप राजस्थान बोर्ड RBSE Class 5, Class 8 Result Roll Number से चेक कर पाएंगे.  लेकिन ध्यान रखें कि  राजस्थान 5th और  8th क्लास रिजल्ट आरबीएसई वेबसाइट rajeduboard.rajastha.gov.in पर जारी नहीं होगा. ये नतीजे राजस्थान शाला दर्पण की वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in result पर अपलोड किए जाएंगे.