विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

ERCP पर बोले CM गहलोत...'मोदी जी गुस्सा वसुंधरा पर तो धोखा जनता से क्यों?

गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी अपने वादे से मुकरने का का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की जनता ने NDA को सभी 25 सांसद दिए इसके बावजूद ‘उनको तकलीफ है.

Read Time: 4 min

केंद्र सरकार द्वारा ERCP को केंद्रीय परियोजना का दर्जा नहीं देने पर कांग्रेस जनजागरण यात्रा कर रही है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को केंद्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार व भाजपा आलाकमान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘‘आपका गुस्सा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से है, आप राजस्थान की जनता से क्यों धोखा कर रहे हो?'' गहलोत के इस कटाक्ष को पूर्व मुख्यमंत्री राजे व भाजपा आलाकमान के बीच ‘कथित तनातनी' की अटकलों पर कटाक्ष के रूप में देखा जा रहा है.

मोदी जी की वसुंधरा राजे से बनती नहीं है

गहलोत ने ईआरसीपी जनजागरण अभियान की शुरुआत के लिए बारां में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कहा, क्योंकि वसुंधरा राजे से इनकी बनती नहीं है. यह उनका खुद का घरेलू मामला है. केंद्र सरकार द्वारा ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि हम उस पर कुछ नहीं कहना चाहते, लेकिन गुस्सा आपको वसुंधरा राजे पर है आप राजस्थान की जनता से धोखा क्यों कर रहे हो? उनके साथ आप क्यों धोखा कर रहे हो?''.

कांग्रेस राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं और सत्तारूढ़ कांग्रेस 13 जिलों को प्रभावित करने वाली ईआरसीपी को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश कर रही है. इसके तहत उसने सोमवार को जन जागरण अभियान की शुरुआत की. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित अन्य नेता मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें - टोंक में पायलट को घेरने की तैयारी, चंद्रशेखर रावण ने उतारा उम्मीदवार, SDPI व AIMIM ने भी किया ऐलान

मोदी जी ने राजस्थान के साथ धोखा किया

गहलोत ने पीएम मोदी पर अपने वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA ) को सभी 25 सांसद दिए, इसके बावजूद ‘उनको तकलीफ है.' मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी जी और उनके सिपहसालारों नेराजस्थान के साथ धोखा किया है.

ईआरसीपी को नहीं घोषित कर रही राष्ट्रीय परियोजना  

गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी का काम पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में शुरू किया गया. इस परियोजना से दो लाख हेक्टेयर में सिंचाई होगी और 13 जिलों में पीने का पानी मिलेगा. गहलोत ने कहा, हम पांच साल से इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार की जिद है कि इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं करेंगे. यह मुद्दा पूर्वी राजस्थान में घर-घर में पहुंच गया है.

गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी अपने वादे से मुकरने का का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA ) को सभी 25 सांसद दिए इसके बावजूद ‘उनको तकलीफ है.

ये भी पढ़ें - मोदी जी पूछते हैं 'लाल डायरी' में क्या है? खरगे बोले, 'मैं बताता हूं यह है लाल डायरी में कि

परियोजना को क्रियान्वित करने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता की ओर इशारा करते हुए गहलोत ने कहा, पहले इस परियोजना के लिए 9,000 करोड़ रुपए का बजट रखा था इस बार इसे बढ़ाकर 14,000 करोड़ रुपये कर दिया है. इस कार्यक्रम में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close