विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2024

क्या बैलेट पेपर से चुनाव होता तो राजस्थान में कांग्रेस की जीत होती? पोस्टल बैलेट के आंकड़े करते हैं हैरान

राजस्थान विधानसभा चुनाव में पोस्ट बैलेट के आंकड़ों में कांग्रेस को कुल 48 फीसदी वोट मिली है. जबकि बीजेपी को महज 38 फीसदी वोट मिली है. यानी कांग्रेस को 10 फीसदी ज्यादा वोट मिले हैं.

क्या बैलेट पेपर से चुनाव होता तो राजस्थान में कांग्रेस की जीत होती? पोस्टल बैलेट के आंकड़े करते हैं हैरान
राजस्थान विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट के आंकड़े.

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका है. 3 दिसंबर को 199 सीटों पर हुए चुनाव के रिजल्ट घोषित किये गए थे. जिसमें बीजेपी 115 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस को 69 सीटें मिली थी. जबकि हाल ही में करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव हुआ जिसमें कांग्रेस ने जीत हासिल की. इसके साथ ही कांग्रेस की अब राजस्थान में 70 सीटें हैं. वहीं, कांग्रेस के हाथ से सत्ता जाने के बाद एक बार फिर उसने ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर से चुनाव कराने की बात कही है. जबकि इस बीच राजस्थान विधानसभा चुनाव में पोस्ट बैलेट के आंकड़े जो सामने आए हैं वह हैरान कर देने वाले हैं.

दरअसल, पोस्ट बैलेट के आंकड़ों में कांग्रेस को कुल 48 फीसदी वोट मिली है. जबकि बीजेपी को महज 38 फीसदी वोट मिली है. यानी कांग्रेस को 10 फीसदी ज्यादा वोट मिले हैं.

सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) लोकनीति के प्रोफेसर और सह-निदेशक प्रोफेसर संजय कुमार ने एक आंकड़ा अपने एक्स पर साझा किया है. जिसमें उन्होंने पोस्ट बैलेट के आंकड़े पेश किये हैं. इन आंकड़ों में राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को बीजेपी से 10 फीसदी ज्यादा वोट मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः करणपुर सीट पर बीजेपी की हार के इस कारण से होगी हैरानी, बच सकता था सुरेंद्रपाल सिंह टीटी का मंत्री पद

क्या कहते हैं पोस्ट बैलेट के आंकड़े

राजस्थान विधानसभा चुनाव में पोस्ट बैलेट के आंकड़ों में कांग्रेस को 137 सीटों पर जीत मिली है जहां 48 प्रतिशत वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी को 53 सीटों पर जीत मिली है और 38 फीसदी पोस्टल वोट मिले हैं. हालांकि, ईवीएम के आंकड़ों में कांग्रेस को 69 सीट पर जीत मिली जिस पर 39 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी को 114 सीटों पर जीत हासिल हुई और उसे 42 फीसदी वोट मिले हैं. 

Add image caption here

Add image caption here

जबकि पोस्ट बैलेट और ईवीएम दोनों की वोट काउंटिंग के बाद रिजल्ट में कांग्रेस पीछे रह गई. कांग्रेस को 69 सीटों पर 39.5 प्रतिशत वोट मिले. जबकि बीजेपी को 115 सीटों पर 41.7 फीसदी वोट मिली है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में भजनलाल सरकार बड़ा फैसला, प्रदेश के सभी मनोनीत पार्षदों को किया तत्काल प्रभाव से निरस्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
क्या बैलेट पेपर से चुनाव होता तो राजस्थान में कांग्रेस की जीत होती? पोस्टल बैलेट के आंकड़े करते हैं हैरान
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;