विज्ञापन
Story ProgressBack

ADR रिपोर्ट में खुलासा, विधानसभा चुनाव में सबसे ज़्यादा भाजपा ने किया पैसा खर्च, कांग्रेस भी पीछे नहीं

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान विधायकों के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपये थी. इन चुनाव खर्च दस्तावेजों में सार्वजनिक बैठकों और जुलूसों, इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रचार करना, कार्यकर्ताओं के अभियान पर खर्च, वाहनों का खर्च और अभियान सामग्री पर होने वाले खर्च का विवरण भी शामिल हैं.

ADR रिपोर्ट में खुलासा, विधानसभा चुनाव में सबसे ज़्यादा भाजपा ने किया पैसा खर्च, कांग्रेस भी पीछे नहीं

ADR Report: जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 78 के अनुसार, चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को चुनाव के परिणाम की घोषणा की तारीख से 30 दिनों के भीतर अपने चुनाव खर्चों की एक प्रतिलिपि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करनी होती है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और राजस्थान इलेक्शन वॉच ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के बाद 200 में से 199 नवनिर्वाचित विधायकों के चुनाव खर्च के विवरण का विश्लेषण किया है.

चुनाव में 40 लाख थी खर्च की सीमा 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान विधायकों के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए थी. इन चुनाव खर्च दस्तावेजों में सार्वजनिक बैठकों और जुलूसों, इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रचार करना, कार्यकर्ताओं के अभियान पर खर्च, वाहनों का खर्च और अभियान सामग्री पर होने वाले खर्च का विवरण भी शामिल हैं.

BJP के 115 विधायकों का औसत खर्च 23.13 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 57.8 प्रतिशत) है. जबकि INC के 69 विधायकों का औसत चुनाव खर्च 22.74 लाख रुपए  (चुनाव खर्च सीमा का 56.9 प्रतिशत) है.

हर विधायक ने खर्च किए 22.53 लाख रुपए

रिपोर्ट के मुताबिक विश्लेषण किए गए 199 में से 71 (36 प्रतिशत) विधायकों ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव खर्च सीमा से 50 प्रतिशत से कम खर्च घोषित किए है. वहीं, राजस्थान विधानसभा के 199 विधायकों के चुनाव खर्च घोषणाओं के आधार पर औसतन चुनाव खर्च की राशि 22.53 लाख रुपए है, जो खर्च सीमा का 56 प्रतिशत है.

भाजपा विधायकों ने खर्च किए सबसे ज्यादा 

पार्टीवार औसतन चुनाव खर्च से पता चलता है कि BJP के 115 विधायकों का औसत खर्च 23.13 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 57.8 प्रतिशत) है. जबकि INC के 69 विधायकों का औसत चुनाव खर्च 22.74 लाख रुपए  (चुनाव खर्च सीमा का 56.9 प्रतिशत) है.

भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के 3 विधायकों का औसत चुनाव खर्च 13.19 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 33 प्रतिशत) है. BSP के 2 विधायकों का औसत चुनाव खर्च 9.27 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 23.2 प्रतिशत) है.

RLD के 1 विधायक का औसत चुनाव खर्च 24.62 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 61.6 प्रतिशत) है, Rashtriya Loktantrik Party के 1 विधायक का औसत चुनाव खर्च 17.30 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 43.3 प्रतिशत) है और निर्दलीय के 8 विधायकों का चुनाव खर्च 19.49 लाख रुपए (चुनाव खर्च सीमा का 48.7 प्रतिशत)  रहा.

यह भी पढ़ें- विधायकी छोड़ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे सचिन पायलट? यहां से लड़े तो बदल जाएंगे सियासी समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Agniveer Reservation: राजस्थान सरकार का अग्निवीरों को बड़ा तोहफा, पुलिस-जेल प्रहरी-वनरक्षक भर्ती में मिलेगा आरक्षण
ADR रिपोर्ट में खुलासा, विधानसभा चुनाव में सबसे ज़्यादा भाजपा ने किया पैसा खर्च, कांग्रेस भी पीछे नहीं
Medical colleges Teachers announced to go on mass leave, made serious allegations against the government
Next Article
Rajasthan News: मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की, सरकार पर लगाए गंभीर आरोप
Close
;