विज्ञापन
Story ProgressBack

EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अदाणी ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने मिलाया हाथ

एमजी मोटर इंडिया के चीफ ग्रोथ ऑफिसर गौरव गुप्ता ने कहा, "एमजी कार्बन न्यूट्रैलिटी, सस्टेनेबिलिटी और ग्रीन मोबिलिटी के लिए प्रतिबद्ध है. हम अदाणी टोटलएनेर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड के साथ एक नए सफर की शुरुआत कर रहे हैं, जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की प्रक्रिया को तेज करेगा.

Read Time: 4 min
EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अदाणी ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने मिलाया हाथ
अदाणी टोटल एनेर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड और MG मोटर इंडिया के समझौते के दौरान की तस्वीर

EV Charging Solution in India: अदाणी टोटल एनेर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) और एमजी मोटर इंडिया ने भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. देशभर में एमजी के ईवी ग्राहकों के लिए चार्जिंग सॉल्यूशन और वैल्यू एडेड सर्विसेज को विकसित करने के उद्देश्य से यह समझौता हुआ है. भारत के तेजी से बढ़ते ईवी इकोसिस्टम को एक मजबूत और बेहतर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में मदद करेगा. इस समझौते के अनुसार, एटीईएल एमजी डीलरशिप पर सीसी 260 किलोवाट डीसी चार्जर लगाएगी, ताकि चार्जिंग नेटवर्क को मजबूत किया जा सके और ग्राहकों की पहुंच को बढ़ाया जा सके. 

चार्जिंग नेटवर्क को किया जाएगा मजबूत

यह साझेदारी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की सप्लाई, इंस्टालेशन, कमीशनिंग, ऑपरेशन्स और मेंटिनेंस को शामिल करते हुए एक व्यापक समाधान प्रदान करेगी. इसके साथ ही, एक सहज ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा. यह प्लेटफॉर्म एक डेडिकेटेड मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से चार्जिंग स्टेशन ढूंढने (डिस्कवरी), यूजर ऑथेंटिकेशन, गाड़ी चार्ज करने और बिल का भुगतान करने (बिलिंग सेटलमेंट) जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा.

चार्जिंग स्टेशन तक पहुंचना होगा आसान

इस रणनीतिक साझेदारी के तहत, दोनों कंपनियां एक दूसरे के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों को मिलाने की संभावनाओं पर काम करेंगी. इसके लिए वे आधुनिक एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का सहारा लेंगी, जिससे आप आसानी से चार्जिंग स्टेशन तक पहुंच सकें. इससे सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क (पीसीएस नेटवर्क) तक पहुंचना और उन्हें खोजना काफी आसान हो जाएगा.

MG मोटर के साथ नए सफर की शुरुआत

एमजी मोटर इंडिया के चीफ ग्रोथ ऑफिसर गौरव गुप्ता ने कहा, "एमजी कार्बन न्यूट्रैलिटी, सस्टेनेबिलिटी और ग्रीन मोबिलिटी के लिए प्रतिबद्ध है. हम अदाणी टोटलएनेर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड के साथ एक नए सफर की शुरुआत कर रहे हैं, जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की प्रक्रिया को तेज करेगा. यह रणनीतिक साझेदारी सस्टेनेबल मोबिलिटी के लिए हमारी प्रतिबद्धता और एक मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाकर, ईवी क्षेत्र में बदलाव लाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इस साझेदारी का लक्ष्य भारतीय उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने के लिए सशक्त बनाना है.

स्वच्छ वातावरण को मिलेगा बढ़ावा

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड के ईडी और सीईओ सुरेश पी मंगलानी ने कहा, "दुनिया अधिक सस्टेनेबल और क्लीन एनर्जी स्रोतों को अपना रही है और ईवी इस बदलाव में सबसे आगे हैं. अदाणी टोटलएनेर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड और एमजी मोटर इंडिया की चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की साझेदारी एक माइलस्टोन है और भारत के एनर्जी ट्रांजीशन को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. यह प्रयास कार्बन उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देने में योगदान देगा."

इलेक्ट्रिक गाड़ियां लांच करने में आगे MG

एमजी इंडिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मामले में शुरुआत से ही आगे रही है. ये इलेक्ट्रिक गाड़ियों को आसानी से इस्तेमाल किया जा सके, इसलिए एमजी न सिर्फ नई गाड़ियां ला रही है बल्कि चार्जिंग स्टेशन लगाने पर भी ध्यान दे रही है. एमजी के ऐसे 6 तरह के चार्जिंग स्टेशन हैं जिनसे आप अपनी गाड़ी को आसानी से चार्ज कर सकते हैं.

यह सहयोग एमजी उपयोगकर्ताओं के लिए एटीईएल के सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क के रणनीतिक स्थानों, विशेष रूप से एयरपोर्ट्स जैसे स्थानों पर आरआईएफडी समाधानों के साथ कस्टमर एक्सपीरियंस को बढ़ाएगा. एटीईएल थोक खरीद व्यवस्था के माध्यम से एमजी को आरएफआईडी कार्ड प्रदान करेगा, जिसमें एमजी उपयोगकर्ताओं के लिए जरुरी छूट की पेशकश की जाएगी.

ये भी पढ़ें- RBI MPC Meeting: आरबीआई की नई मौद्रिक नीति का ऐलान, EMI में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट भी 7वीं बार बरकरार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close