विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm से जुड़ा नया अपडेट आपके लिए जानना बेहद जरूरी, कपंनी और ग्राहक दोनों के लिए राहत

RBI ने जनवरी महीने में OCL की सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आदेश दिया था कि वह 29 फरवरी से अपने खातों या वॉलेट में किसी तरह की नई राशि जमा न लें.

Read Time: 2 min
Paytm से जुड़ा नया अपडेट आपके लिए जानना बेहद जरूरी, कपंनी और ग्राहक दोनों के लिए राहत
पेटीएम ग्राहकों के लिए राहत.

Paytm News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लगाए गए पाबंदियों के बाद से Paytm यूजर्स काफी परेशान हैं. हालांकि आरबीआई ने बताया था कि पुराने ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. वहीं अब  Paytm से जुड़ा नया अपडेट आया है जिससे  Paytm Bank यूजर्स को राहत मिल सकती है. दरअसल RBI ने Paytm Payment Bank को राहत देते हुए उनके ऑपरेशन्स को बंद करने के लिए ज्यादा समय दे दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि पेटीएम को नया बैंकिंग पार्टनर मिल गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम को अपने कुछ पॉपुलर प्रॉडक्ट्स को चालू रखने और मौजूदा संकट से बचने के लिए एक ने बैंकिंग पार्टनर मिल गया है. वहीं, पहले RBI ने जनवरी महीने में  OCL की सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आदेश दिया था कि वह 29 फरवरी से अपने खातों या वॉलेट में किसी तरह की नई राशि जमा न लें. हालांकि, 16 फरवरी को आरबीआई ने कहा कि नई राशि जमा न लेने की आखिरी समय सीमा को 15 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है

RBI ने समय सीमा बढ़ाते हुए क्या कहा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ आरबीआई ने कार्रवाई करते हुए नियमों की अवहेलना बताई थी. हाल ही में भारत की फाइनेंशियल क्राइम से लड़ने वाली एजेंसी ने प्लेटफॉर्म पर विदेशी लेनेदेन की जानकारी की जांच शुरू की. आरबीआई ने कहा कि समय सीमा बढ़ाकर मर्चेंट्स समेत ग्राहकों को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए थोड़ा और समय दिया गया है.

आरबीआई की ओर से कहा गया है कि 15 मार्च 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉपअप की परमिशन नहीं दी जाएगी.

रेगुलेटर की ओर से कहा गया है कि ग्राहक अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों और वॉलेट से धनराशि खत्म होने तक उसे विड्रॉल या उपयोग कर सकते हैं, लेकिन  15 मार्च के बाद कोई नई धनराशि नहीं डाली जा सकेगी.

यह भी पढ़ेंः अब चलती ट्रेन में TTE ऑनलाइन वसूल सकेंगे जुर्माना, जानिए क्या है रेलवे की यह डिजिटल तकनीक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close