विज्ञापन
Story ProgressBack

अब चलती ट्रेन में TTE ऑनलाइन वसूल सकेंगे जुर्माना, जानिए क्या है रेलवे की यह डिजिटल तकनीक

ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर टीटीई द्वारा रेलवे नियमानुसार लिए जाने वाला भुगतान ऑनलाइन लेने के संबंध में मुख्यालय से दिशा- निर्देश प्राप्त हुए हैं.

Read Time: 2 min
अब चलती ट्रेन में TTE ऑनलाइन वसूल सकेंगे जुर्माना, जानिए क्या है रेलवे की यह डिजिटल तकनीक
रेलवे अब ऑनलाइन वसूलेगी जुर्माना

Indian Railway: डिजिटलाइजेशन के दौर में अब रेल यात्रा के दौरान नियम तोड़ने या बिना टिकट यात्रा करने वालों से नए तरीके से जुर्माना लिया जाएगा. रेलवे अब जल्द ही डिजिटल माध्यम से ही चलती ट्रेन में जुर्माना की राशि को वसूल कर सकेगा. रेलवे ने प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से ट्रेनों में भी ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो रेल यात्रियों के लिए नई व्यवस्था नए वित्तीय वर्ष से प्रभावी हो जाएगी. इसके लिए रेलवे अपने टीटीई को टिकट चेकिंग के लिए उपलब्ध कराए गए हैंड हेल्ड टर्मिनल(एच एच टी मशीन) में पहले से मौजूद क्यूआर कोड को जल्द अपडेट करेगी.

जल्द शुरू होगी डिजिटल वसूली

जोधपुर मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने इस संबंध में बताया कि ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर टीटीई द्वारा रेलवे नियमानुसार लिए जाने वाला भुगतान ऑनलाइन लेने के संबंध में मुख्यालय से दिशा- निर्देश प्राप्त हुए हैं. जबकि इसे लागू करने की दिशा में गंभीरता से काम प्रारंभ किया गया है. उन्होंने बताया कि समूचे जोधपुर मंडल पर कार्यरत करीब 300 टीटीई को टिकट जांच में पारदर्शिता और उसके सरलीकरण के लिए एच एच टी मशीन उपलब्ध कराई गई है. जिससे ट्रेनों में टिकट चेकिंग का कार्य अब इसी से किया जा रहा है. टिकट चेकिंग कार्य ऑनलाइन करने के साथ ही अब एच एच टी मशीन अपडेट होने से यात्रियों से जुर्माने व डिफरेंस की राशि क्यू आर कोड से ऑनलाइन ली जा सकेगी.

पेपर लेस व्यवस्था में कारगर कदम

जहां एच एच टी मशीन से टिकट चेकिंग कार्य का सरलीकरण व पारदर्शी हुआ है. वहीं आमजन को डिजिटल पेमेंट (क्यूआर कोड) की भी सुविधा मिलेगी इससे टिकट चेकिंग व्यवस्था पेपरलेस हो सकेगी. यात्री से लिया गया ऑनलाइन भुगतान सीधे रेलवे बुकिंग में ट्रांजेक्ट होगा तथा संबंधित टीटीई की एच एच टी मशीन में इसका तिथिवार रिकार्ड भी रहेगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में फिर 33 IAS अधिकारियों का तबादला, भरतपुर और नागौर समेत कई जिलों के कलक्टर बदले

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close