EMI ना बढ़ेगी, ना घटेगी; रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 10वीं बार नहीं किया कोई बदलाव

रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मुंबई में अपनी मौद्रिक नीति कमिटी (Monetary Policy Committee) की बैठक में रेपो रेट के बारे में समीक्षा की और बहुमत से इसे 6.5% पर ही रहने देने का फैसला किया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Repo Rate: रिजर्व बैंक ने एक बार फिर अपने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. यह लगातार दसवीं बार है जब भारत के केंद्रीय बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. रिजर्व बैंक ने पिछले साल फरवरी में रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत रखा था. इसके बाद से बैंक की मौद्रिक नीति कमिटी की नौ बैठक हो चुकी है. मगर इसमें रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया. रेपो रेट वह दर होता है जिस पर सभी व्यावसायिक बैंक देश के केंद्रीय बैंक से उधार लेते हैं. यह एक बहुत महत्वपूर्ण साधन होता है जिसके जरिए केंद्रीय बैंक देश की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करती है और इससे देश में वित्तीय स्थिरता रहती है. 

रेपो रेट का आम लोगों के लिए महत्व

रेपो रेट के बढ़ने से व्यावसायिक बैंक भी बैंक दर बढ़ा देते हैं और इसका आम ग्राहकों पर असर पड़ता है. रेपो रेट के बढ़ने से ग्राहकों के लिए कर्ज लेना महंगा हो जाता है. अगर उन्होंने होम लोन या कार लोन या कोई और लोन लिया है तो उनकी EMI या कर्ज अदायगी की किश्त बढ़ जाती है. इसी तरह से रेपो रेट के कम होने से EMI कम हो सकती है और ग्राहकों को राहत मिलती है.

Advertisement

अर्थव्यवस्था के लिहाज से इसका महत्व यह है कि यदि ग्राहकों की किश्त कम होती है तो उनके पास खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे रहेंगे. इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आ सकती है. मगर ग्राहकों के हाथ में बहुत ज्यादा पैसे रहने से महंगाई भी बढ़ती है. इसलिए महंगाई को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय बैंक समय-समय पर रेपो रेट को बढ़ाने का फैसला करते हैं.

Advertisement

शक्तिकांत दास

गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखने के बारे में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति कमिटी की बैठक में फैसला हुआ. यह बैठक 7-9 अक्तूबर तक हुई और इसमें लिए गए फैसले की जानकारी रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी. 

Advertisement

शक्तिकांत दास ने कहा,"मौद्रिक नीति कमिटी ने तीन नए बाहरी सदस्यों के साथ बैठक की, और मैक्रोइकोनॉमिक और फाइनेंशियल परिस्थितियों और भविष्य को देखते हुए, एमपीसी के छह में से पांच सदस्यों ने पॉलिसी रेपो रेट को 6.5% रखने का फैसला किया."

रिजर्व बैंक ने इससे पहले अगस्त में अपनी छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक की थी और लगातार दसवीं बार रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया था. रिजर्व बैंक हर दो महीने पर अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा के लिए बैठक करता है. हर साल इसकी छह बैठक होती है. इस वर्ष अगली बैठक दिसंबर में होगी.

ये भी पढ़ें:-

सरकार और RBI में अच्छे तालमेल के कारण भारत कोविड और रूस-यूक्रेन युद्ध से उबरा, ग्रोथ से लेकर महंगाई दर तक काबू में: NDTV PROFIT से बोले रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास

Topics mentioned in this article