दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने के लिए असरदार हैं ये 4 तेल, स्किन पिगमेंटेशन से भी मिलेगा छुटकारा

Skin Care Tips: पिंगमेंटेशन त्वचा की चमक को खराब कर सकता है. यहां झाइयों से छुटकारा पाने के तेल के बताए गया है जो आपके स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 12 mins
O

Oil For Pigmentation: हाइपरपिगमेंटेशन स्किन को खराब कर सकता है. एसेंशियल ऑयल से हाइपर-पिग्मेंटेशन को मैनेज किया जा सकता है. कई लोग चेहरे पर दाग धब्बों और झाइयों से छुटकारा पाने के उपाय करना चाहते हैं लेकिन सही इलाज न मिलने की वजह से वे परेशान हैं. पिंग्मेंटेशन के लिए घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. चेहरे से दाग धब्बों को कैसे हटाएं? यहां कुछ तेल हैं जिनका इस्तेमाल आप हेल्दी स्किन के लिए कर सकते हैं.

पिगमेंटेशन को ठीक करने के लिए ऑयल | Oil to Cure pigmentation

1. चंदन का तेल

चंदन का तेल चेहरे के मुंहासों के निशान को ठीक करने और मिटाने में मदद करता है. यह एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है जो त्वचा की समस्याओं से लड़ता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे आपके हाइपर-पिग्मेंटेशन की समस्याओं के लिए एक आइडियल बनाता है.

2. जेरेनियम तेल

जेरेनियम तेल पिगमेंटेशन को कम करने में सहायक होता है, जो मुंहासों के निशान के कारण होता है. यह एक प्राकृतिक कसैला और जीवाणुरोधी भी है ये सूजन को शांत करता है, जिससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है. इसके अलावा, यह आपको फ्री रेडिकल्स से लड़ने और निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी मदद करेगा.

3. गाजर के बीज का तेल

गाजर के बीज का तेल भी पिगमेंटेशन को कम करने में प्रभावी पाया जाता है और त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. गाजर के बीज का तेल बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और अक्सर इसे सनस्क्रीन में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाना जरूरी है.

Advertisement

4. नींबू का तेल

नींबू का तेल एक और एसेंशियल ऑयल है जो पिगमेंटेशन के धब्बे को ठीक करने में मदद कर सकता है. त्वचा पर काले धब्बे और पैच को हल्का करने के लिए यह एक बेहतरीन ऑयल है. नींबू का तेल त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है और इसमें विटामिन सी होता है जो मेलेनिन बनाने वाली त्वचा कोशिकाओं को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article