AI लैस स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस, बीमारियों के लक्षण देख लोगों को पहले ही करेगा सचेत

अभी स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस परीक्षण दायरे में ही है. लेकिन अभी तक की जांच में इसने व्यक्तिगत स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल में सटीक जानकारी दी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद तकनीक में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है. AI के जरिए कई काम पहले की तुलना में ज्यादा आसान और सटीक तरीके से किए जा रहे हैं. धीरे-धीरे AI का दखल हर सेक्टर में हो रहा है. हेल्थ और लाइफस्टाइल सेक्टर में भी AI बड़ी मजबूती से पांव जमा रही है. इसी कड़ी में अब AI से लैस अलग-अलग टेक्निक और चीजों का निर्माण हो रहा है. जो लोगों के जीवन को और आसान बनाने का दावा कर रही है. 

इसी बीच फ्लोरिडा में काम कर रहे भारत के रिसर्चर और डेटा इंजीनियर साई तेजा बोप्पिनीति ने AI लैस स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस विकसित किए, जो निरंतर स्वास्थ्य ट्रैकिंग और रोगों का पता लगाने में सक्षम हैं. आंध्र प्रदेश में जन्मे साई तेजा बोप्पिनीति वर्तमान में फ्लोरिडा के बोका रैटन में डेटा इंजीनियर हैं. 

साई ने बताया कि AI लैस स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों और मानकों की निगरानी करने में सक्षम है. जिससे किसी भी बीमारी के बारे में प्रारंभिक स्तर पर पता लगाया जा सकता है. उन्होंने इसे चिकित्सा प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण खोज बताई. 

हालांकि साई ने बताया कि अभी स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस परीक्षण दायरे में ही है. लेकिन अभी तक की जांच में इसने व्यक्तिगत स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल में सटीक जानकारी दी है. विभिन्न बायोमार्कर की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किए गए ये लेंस ग्लूकोज स्तर, आंखों भीतरी दवाब के साथ-साथ आंखों से जुड़ी अन्य बीमारियों के बारे में तुरंत अलर्ट करती है. 

मधुमेह और ग्लूकोमा रोगियों के लिए क्रांतिकारी उपकरण

शोधकर्ता ने बताया कि AI लैस स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस रियलटाइम ग्लूकोज लेवल की भी निगरानी करता है. एम्बेडेड AI एल्गोरिदम हाइपरग्लाइसीमिया और हाइपोग्लाइसीमिया के बारे में सटीकता के साथ भविष्यवाणी करता है. ऐसे में इसकी खोज डायबीटिज मैनेजमेंट की दिशा में गेम-चेंजर बताई जा रही है. 

Advertisement

साई तेजा बोप्पिनीति ने बताया, " हमारा लक्ष्य एआई का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य परिणामों का विश्लेषण और पूर्वानुमान लगाते हुए लोगों को हेल्थी और फिट रखने का है. AI को सीधे कॉन्टैक्ट लेंस जैसे सरल चीज़ों में एम्बेड करके, हम उपयोगकर्ताओं को लक्षण प्रकट होने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं."

बोप्पिनीति ने कहा, "इन लेंसों द्वारा निगरानी किए जा सकने वाले स्वास्थ्य मेट्रिक्स का विस्तार अगला तार्किक कदम है." "हम ऐसा उपकरण बनाना चाहते हैं जो एक ही डिवाइस से किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की पूरी तस्वीर प्रदान कर सके."
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)