Brain Eating Amoeba: स्विमिंग करने का रखते है शौक तो हो जाएं सावधान, पानी में बैठी हो सकती है मौत! जानें कैसे

आपको तालाब,बहते झरने या स्विमिंग पूल में नहाने का शौक है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि इनके पानी में मौत छिपी हो सकती है. इनमें कुछ ऐसे जानलेवा वायरस (Virus) आपका इंतजार कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Brain Eating Amoeba: अगर आपको तालाब, बहते झरने या स्विमिंग पूल में नहाने का शौक है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ये शौक आपके लिए कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है क्योंकि इनके पानी में मौत छिपी हो सकती है. इनमें कुछ ऐसे जानलेवा वायरस (Virus) आपका इंतजार कर रहे हैं, जो आपकी कीमती जिंदगी को खत्म कर सकते हैं.  हाल ही में केरल में एक 14 साल के बच्चे की मौत का मामला सामने आया .बच्चे की जांच करने पर पता चला कि ये बीमारी उसके दिमाग में नेग्लेरिया फाउलेरी अमीबा ( Naegleria fowleri amoeba) के कारण हुई थी, जिसे आसान भाषा में 'दिमाग खाने वाला अमीबा' ( Brain Eating Amoeba) कहते हैं. ये धीरे-धीरे दिमाग पर इस तरह हमला करता है कि इंसान के दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट कर उसे लाइलाज बना देता है.

क्या होता दिमाग खाने वाला अमीबा (Brain Eating Amoeba)

यह एक सूक्ष्म जीव है जिसे  "दिमाग खाने वाला अमीबा" (Brain Eating Amoeba) कहते हैं. यह अमीबा दरअसल एककोशिकीय जीव है, यानी इसके शरीर में सिर्फ़ एक कोशिका होती है. यह अमीबा गर्म ताजे पानी, जैसे गर्म तालाबों या नदियों में पाया जाता है. यह कभी-कभी गंदे स्विमिंग पूल में भी पाया जा सकता है. इसे वैज्ञानिक भाषा में 'नेगलेरिया फाउलेरी 'कहा जाता है.

Advertisement

कैसे करता है दिमाग पर हमला?

अगर आप दूषित पानी में तैरते हैं या फिर गंदे नदी , तलाब या स्विमिंग पूल का पानी आपकी नाक में चला जाता है तो यह अमीबा नाक के जरिए आपके शरीर में प्रवेश करता है और वहां से दिमाग तक पहुंचता है. इसके बाद यह धीरे-धीरे दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट करना शुरू कर देता है. इसके कारण दिमाग में सूजन आने लगती है और जान को खतरा पैदा होने लगता है.

Advertisement

लक्षणों को पहचाने, जल्दी इलाज लें

तेज सिरदर्द, बुखार, मतली, उल्टी, मानसिक स्थिति में यदि हाल ही में बदलाव या दौरे जैसे लक्षण महसूस कर रहे है तो तुरंत चिकित्सीय सलाह ले.  यह बीमारी बहुत तेजी से गंभीर हो सकती है, इसलिए जल्दी इलाज बहुत जरूरी है.

Advertisement

बचाव है जरूरी

हालांकि ये बीमारी बहुत आम नहीं है, लेकिन थोड़ा सा सावधानी रखकर इससे बचा जा सकता है:
गंदे या दूषित पानी में तैराकी न करें.
नाक में किसी तरह का संक्रमण होने पर साफ पानी का इस्तेमाल करें.
स्विमिंग पूल के साफ-सुथरे होने की पुष्टि करें.
अगर आपको इस बारे में और जानकारी लेनी है तो अपने डॉक्टर से जरूर बात करें. याद रखें, घबराने की जरूरत नहीं है, बस थोड़ी सी सावधानी से आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article