विज्ञापन
Story ProgressBack

Brain Eating Amoeba: स्विमिंग करने का रखते है शौक तो हो जाएं सावधान, पानी में बैठी हो सकती है मौत! जानें कैसे

आपको तालाब,बहते झरने या स्विमिंग पूल में नहाने का शौक है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि इनके पानी में मौत छिपी हो सकती है. इनमें कुछ ऐसे जानलेवा वायरस (Virus) आपका इंतजार कर रहे हैं.

Brain Eating Amoeba: स्विमिंग करने का रखते है शौक तो हो जाएं सावधान, पानी में बैठी हो सकती है मौत! जानें कैसे

Brain Eating Amoeba: अगर आपको तालाब, बहते झरने या स्विमिंग पूल में नहाने का शौक है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ये शौक आपके लिए कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है क्योंकि इनके पानी में मौत छिपी हो सकती है. इनमें कुछ ऐसे जानलेवा वायरस (Virus) आपका इंतजार कर रहे हैं, जो आपकी कीमती जिंदगी को खत्म कर सकते हैं.  हाल ही में केरल में एक 14 साल के बच्चे की मौत का मामला सामने आया .बच्चे की जांच करने पर पता चला कि ये बीमारी उसके दिमाग में नेग्लेरिया फाउलेरी अमीबा ( Naegleria fowleri amoeba) के कारण हुई थी, जिसे आसान भाषा में 'दिमाग खाने वाला अमीबा' ( Brain Eating Amoeba) कहते हैं. ये धीरे-धीरे दिमाग पर इस तरह हमला करता है कि इंसान के दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट कर उसे लाइलाज बना देता है.

क्या होता दिमाग खाने वाला अमीबा (Brain Eating Amoeba)

यह एक सूक्ष्म जीव है जिसे  "दिमाग खाने वाला अमीबा" (Brain Eating Amoeba) कहते हैं. यह अमीबा दरअसल एककोशिकीय जीव है, यानी इसके शरीर में सिर्फ़ एक कोशिका होती है. यह अमीबा गर्म ताजे पानी, जैसे गर्म तालाबों या नदियों में पाया जाता है. यह कभी-कभी गंदे स्विमिंग पूल में भी पाया जा सकता है. इसे वैज्ञानिक भाषा में 'नेगलेरिया फाउलेरी 'कहा जाता है.

कैसे करता है दिमाग पर हमला?

अगर आप दूषित पानी में तैरते हैं या फिर गंदे नदी , तलाब या स्विमिंग पूल का पानी आपकी नाक में चला जाता है तो यह अमीबा नाक के जरिए आपके शरीर में प्रवेश करता है और वहां से दिमाग तक पहुंचता है. इसके बाद यह धीरे-धीरे दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट करना शुरू कर देता है. इसके कारण दिमाग में सूजन आने लगती है और जान को खतरा पैदा होने लगता है.

लक्षणों को पहचाने, जल्दी इलाज लें

तेज सिरदर्द, बुखार, मतली, उल्टी, मानसिक स्थिति में यदि हाल ही में बदलाव या दौरे जैसे लक्षण महसूस कर रहे है तो तुरंत चिकित्सीय सलाह ले.  यह बीमारी बहुत तेजी से गंभीर हो सकती है, इसलिए जल्दी इलाज बहुत जरूरी है.

बचाव है जरूरी

हालांकि ये बीमारी बहुत आम नहीं है, लेकिन थोड़ा सा सावधानी रखकर इससे बचा जा सकता है:
गंदे या दूषित पानी में तैराकी न करें.
नाक में किसी तरह का संक्रमण होने पर साफ पानी का इस्तेमाल करें.
स्विमिंग पूल के साफ-सुथरे होने की पुष्टि करें.
अगर आपको इस बारे में और जानकारी लेनी है तो अपने डॉक्टर से जरूर बात करें. याद रखें, घबराने की जरूरत नहीं है, बस थोड़ी सी सावधानी से आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैल्शियम की कमी से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें इससे बचने के तरीके
Brain Eating Amoeba: स्विमिंग करने का रखते है शौक तो हो जाएं सावधान, पानी में बैठी हो सकती है मौत! जानें कैसे
Chia Seeds give strength  to your body and burn belly fat will disappear in some days
Next Article
Chia Seeds: फैट बर्न करने की कोशिश हो रही हैं फेल तो डाइट में शामिल करें चिया सीड्स, चुटकियों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी
Close
;