विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

किडनी को रखना है हेल्दी तो गांठ बांध ले ये 4 बातें, कभी नहीं होगी परेशानी

Healthy Kidney Tips: लिवर शरीर में बनने वाले हानिकारक रसायनों से छुटकारा दिलाकर खून को साफ करने में मदद करता है. यहां जानिए कि किडनी को कैसे हेल्दी रखा जा सकता है.

Read Time: 3 min
किडनी को रखना है हेल्दी तो गांठ बांध ले ये 4 बातें, कभी नहीं होगी परेशानी
Liver Health: किडनी को हेल्दी रखने के लिए खूब सारा पानी पीएं.

How To Keep Kidney Healthy: लिवर शरीर का बहुत जरूरी अंग है. दवा सहित आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह इससे होकर गुजरता है. आपको इसका ख्याल रखना होगा ताकि यह हेल्दी रह सके और अपना काम अच्छे से कर पाए. हालांकि अगर आप इसकी अच्छी देखभाल नहीं करते हैं यह एक ऐसा अंग है जिसे आप आसानी से बर्बाद भी कर देते हैं. लिवर शरीर में बनने वाले हानिकारक रसायनों से छुटकारा दिलाकर खून को साफ करने में मदद करता है. यह पित्त नामक तरल बनाता है, जो भोजन से फैट को तोड़ने में आपकी मदद करता है. ये ग्लूकोज को भी जमा करता है, जो जरूरत पड़ने पर आपको तुरंत एनर्जी देता है. आपके लिवर को हेल्दी रखना मुश्किल नहीं है बस आपको कुछ बालों का ध्यान रखने की जरूरत है.

किडनी को हेल्दी रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें | Keep these things in mind to keep kidney healthy

1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर ये किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. जब खून में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है ये किडनी पर दवाब डालता है और किडनी को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है. जब लंबे समय तक ऐसा होता है तो ये किडनी के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है.

2. पानी के सेवन का रखें ध्यान

किडनी को हेल्दी रखने के लिए खुद को हाईड्रेट रखें. पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन किडनी से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. साथ ही किडनी की पथरी को भी रोकता है.

qbcsgoa8

Photo Credit: iStock

3. ओवर-द-काउंटर दवाएं न लें

दर्द की दवा का लंबे समय तक इस्तेमाल किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. ये किडनी फेलियर का कारण बन सकता है. कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें.

4. एक्सरसाइज जरूरी है

डेली एक्सरसाइज करना किडनी समेत ऑलओवर हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. ये किडनी रोगों को रोकने में मददगार साबित हो सकता है. एक्सरसाइज से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दिया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close