स्किन प्रोब्लम्स के लिए रामबाण हैं नींबू, बस जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका, मिलेगी चमकती स्किन

नींबू में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेजन को नुकसान वाले रेडिकल्स से लड़ते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना है यहां जानिए.

Advertisement
Read Time: 12 mins
कई एंटी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा नींबू स्किन को नेचुरल चमक देता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर नींबू स्किन और बालों की देखभाल के लिए बेहतरीन माना जाता है. नींबू का इस्तेमाल स्किन में कोलेजन बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ कम होने लगता है, जिसकी वजह से चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऐसे कणों को रोकने का काम करता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है. ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना है जानिए.

स्किन के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल | How To Use Lemon For Face

1. नेचुरल ग्लो लाने में मददगार है नींबू

फेस पर नेचुरल ग्लो लाना है तो भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस पर केमिकल्स की जगह आप नींबू और शहद से बना फेस पैक लगाएं. एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें. इस पैक को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें.  

2. नींबू और टमाटर दूर करेंगे टैन

स्किन टैनिंग के लिए आप नींबू के साथ टमाटर को मिलाकर इसका फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप एक टमाटर को अच्छे से मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस पैक में आप थोड़ा दही भी मिला सकते हैं, सभी को अच्छे से मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर पैक की तरह लगा लें. 15-20 मिनट बाद धो लें, इससे स्किन पर आए टैन कम हो सकते हैं.

3. एजिंग साइंस को कम करता है

एजिंग साइंस को कम करने के लिए भी नींबू को आप चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल और शहद के साथ नींबू के रस को मिलाना है और उसे मास्क की तरह फेस पर लगा लेना है. 10-15 मिनट बाद इसे धो दें, झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करने में ये मदद कर सकता है. 

Advertisement

4. पिग्मेंटेशन को करेगा दूर

होठों या चेहरे पर आए पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप नींबू के रस में हल्दी और शहद के साथ गुलाब जल मिलाएं. सभी की बराबर मात्रा लेकर पैक तैयार करें और इसे फेस पर लगाएं.

5. नींबू और खीरा

खीरे के साथ नींबू को मिलाने से आपकी स्किन गहराई से साफ होती है. इसके लिए पहले एक खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें नींबू के रस को मिल लें. अब इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें और करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)