PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या पहुंचकर पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. साथ ही उत्तर प्रदेश के लिए 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य लोग भी मौजूद थे.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Ayodhya Redeveloped Railway Station Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया और दो अमृत भारत और छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जिनमें से कुछ को वर्चुअल माध्यम से रवाना किया गया. साथ ही पीएम एक हवाई अड्डे का उद्घाटन भी करेंगे और उत्तर प्रदेश के लिए कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

अयोध्या पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने हवाई अड्डे से लेकर रेलवे स्टेशन तक एक रोड शो किया. पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए रास्ते में बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए. मोदी ने अपनी कार से लोगों का अभिवादन किया और एक समय पर उनकी ओर हाथ हिलाने के लिए अपने वाहन का दरवाजा खोला. लोगों ने फूलों पर पंखुड़ियां बरसाईं और उनकी प्रशंसा में नारे लगाए. प्रधानमंत्री ने रास्ते में सांस्कृतिक दलों का प्रदर्शन भी देखा.

सीएम योगी ने दी बधाई

हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "श्री अयोध्या धाम में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन. हवाई अड्डे और रेलवे का उद्घाटन रोड शो के बाद स्टेशन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया.

Advertisement

रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद, प्रधानमंत्री ने सुविधा का दौरा किया. उनके साथ सीएम योगी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य लोग भी मौजूद थे. मोदी को वैष्णव ने स्टेशन के बारे में जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि पुनर्विकसित स्टेशन - अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन - का चरण- I 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है. तीन मंजिला रेलवे स्टेशन की इमारत लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है.

Advertisement

अधिकारियों के अनुसार, स्टेशन की इमारत "सभी के लिए सुलभ" और "आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग" है. प्रधान मंत्री ने दो नई अमृत भारत ट्रेनों - दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन को हरी झंडी दिखाई. -सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस.

6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी

पीएम ने छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई. इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या शामिल हैं. -आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस.

Advertisement

कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे जहां वह उत्तर प्रदेश के लिए 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य कार्यों से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा यहां राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' या अभिषेक समारोह से ठीक पहले हो रही है. यहां मंदिर अभी निर्माणाधीन है, जिसका प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- 20 महीने में बनकर तैयार हुआ अयोध्या का एयरपोर्ट, श्री राम मंदिर वास्तुकला से प्रेरित है डिजाइन