यूपी में कितनी सीटें जीत रही भाजपा? NDTV से बातचीत में राजनाथ सिंह ने बताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एडीटीवी के साथ कई मुद्दों पर खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में कितने सीटें जीत रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
राजनाथ सिंह

Rajnath Singh On NDTV: देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए छह चरणों की वोटिंग हो चुकी है. सातवें और अंतिम चरण के लिए 01 जून को चुनाव होगा. इसके बाद 04 जून को लोकसभा चुनाव के लिए परिणाम घोषित किए जाएंगे. इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 400 पार का नारा दिया है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एडीटीवी के साथ कई मुद्दों पर खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में कितने सीटें जीत रहे हैं. 

'400 पार का हमारा संकल्प'

राजनाथ सिंह ने 400 पार के सवाल पर कहा कि ये हमारा नारा नहीं, बल्कि संकल्प है. पूरी तरह से आश्वस्त है कि हम 400 के आंकड़े शुरू करेंगे. हम इसके लिए पूरी तरह ईमानदारी से प्रयत्नशील हैं. दक्षिण भारत में इस बार हमारी सीटें बढ़ेंगी. झारखंड, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में हमें पहले से ज्यादा सीटें आ रही हैं. इसके अलावा राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश को लेकर कहा कि इस बार हम 75 सीटें जीत रहे हैं. ये आंकड़ा एक-दो इधर-उधर हो सकता है.

Advertisement

तेजी बढ़ रही भारत की इकोनॉमी

इकोनॉमी को लेकर उन्होंने कहा, "2004 से 2014 तक देश में कांग्रेस की सरकार थी और उस वक्त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे. तब वैश्विक स्तर पर देश की अर्थव्यवस्था 11 वें स्थान पर थी, लेकिन 2014 में पीएम मोदी के कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवे स्थान पर पहुंच गई. कई इकोनॉमिक फोरम दावा कर रहे हैं कि भारत की इकोनॉमी दुनिया में सर्वाधिक तेजी गति से बढ़ रही है. 2047 आते-आते भारत टॉप 3 में शामिल हो जाएगा. 

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस ने किया लोकतंत्र से खिलवाड़

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि आजाद भारत में पहली बार मोदी सरकार में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर हुए हैं. दुनिया के कई देशों की इकोनॉमिक पर कोरोना काल में खासा असर देखने को मिला था, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित नहीं होने दिया. आरक्षण को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में धर्म के आधार पर किसी भी सूरत में आरक्षण नहीं देंगे. राजनाथ ने आगे कहा कि लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ कांग्रेस ने किया है. इन लोगों ने 132 बार चुनी हुई सरकार को बर्खास्त किया है. इंदिरा गांधी के शासनकाल में 50 से अधिक बार चुनी हुई सरकार को भंग किया गया. 

यह भी पढे़ं- मुस्लिम जातियों को OBC आरक्षण धार्मिक नहीं सामाजिक-आर्थिक आधार पर मिला', आरक्षण समीक्षा पर बोले मुस्लिम नेता