विज्ञापन

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानिए कब-कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे

Assembly Election 2024 Date: जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. जम्मू कश्मीर में तीन चरण में तो हरियाणा में एक चरण में वोटिंग होगी.

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानिए कब-कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार.

Assembly Election 2024 Date: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election Date 2024) और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections Date 2024) की घोषणा हो गई है. नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस (ECI Press Confrence) में दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग होगी. जबकि हरियाणा में एक चरण में वोटिंग होगी. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. मालूम हो कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. 

जम्मू कश्मीर में 18, 25 और एक अक्टूबर को मतदान

प्रेस कॉफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होगा. पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर को, दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर को तो तीसरे चरण की वोटिंग एक अक्टूबर को होगा. वहीं मतगणना चार अक्टूबर को होगी.

हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग

वहीं दूसरी ओर हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में एक अक्टूबर को होगा. हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें है. यहां इस समय भाजपा की सरकार है. हरियाणा में विधानसभा चुनाव से कुछ दिनों पहले भाजपा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बदलकर नायब सिंह सैनी को सीएम बना दिया है. हरियाणा में वोटों की गिनती जम्मू कश्मीर के साथ ही चार अक्टूबर को कराई जाएगी. 

चुनाव के तारीख की घोषणा करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि हमने वादा किया था चुनाव छोटा कराएंगे और जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग होगी. पहला चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरे चरण का 1 अक्टूबर को मतदान होगा.

हरियाणा की 27 अगस्त को जारी होगी वोटर लिस्ट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा चुनाव के बारे में बताते हुए कहा कि हरियाणा में 2 करोड़ 1 हजार वोटर हैं. राज्य में 90 विधानसभा सीटें हैं. जिसमें 73 जनरल सीटें और 17 एससी सीटें हैं. इसकी वोटर लिस्ट 27 अगस्त को रिलीज की जाएगी. हरियाणा में 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन हैं.


 

जम्मू-कश्मीर की आवाम बदलाव चाहती है

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि भारत ने दुनिया को जो तस्वीर दिखाई उससे दुनिया में मैसेज गया, चमक बहुत दिनों तक दिखाई देती रहेगी. विश्व में कही भी चुनाव हो भारत से तुलनात्मक रूप से याद दिलाती रहेगी. जम्मू कश्मीर चुनाव समीक्षा के लिए हमारी टीम गई थी, लोगों में गजब का उत्साह दिखाई दिया. 

यह भी पढ़ें - पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो अपने हाथ से बनाती हैं राखी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rakshabandhan: पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो 30 सालों से उन्हें बांध रही हैं राखी
Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानिए कब-कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे
Kolkata Rape Case: IMA Medical shutdown, Rajasthan Medical Minister cancels leave of all doctors
Next Article
कोलकाता रेप केस: IMA का मेडिकल शट डाउन आज, राजस्थान में चिकित्सा मंत्री ने सभी डॉक्टरों की छुट्टी की रद्द
Close