विज्ञापन

Rakshabandhan: पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो 30 सालों से उन्हें बांध रही हैं राखी

पाकिस्तान के कराची में जन्मीं कमर शेख पिछले लगभग 30 सालों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राखी बांधती हैं.

Rakshabandhan: पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो 30 सालों से उन्हें बांध रही हैं राखी

Rakshabandhan 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल राखी पर अपनी एक पाकिस्तानी बहन से राखी बंधवाते हैं. उनकी इस बहन का नाम कमर शेख है. इस साल वह अपने 'भैया' को 30वीं बार राखी बांध रही हैं. इसकी तैयारी उन्होंने पहले से कर रखी है और इस बार भी उन्होंने अपने हाथ से राखी बनाई है. वह हर साल राखी पर प्रधानमंत्री मोदी के लिए 10-15 राखियां बनाती हैं. इनमें से जो एक राखी उन्हें सबसे अच्छी लगती है, उसे वह प्रधानमंत्री मोदी की कलाई पर बांधती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रिश्ता

कमर शेख का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. वह कराची में ही पली-बढ़ीं और 1981 तक पाकिस्तान में ही रहीं. उनकी शादी 1981 में मोहसिन शेख से हुई जो एक भारतीय चित्रकार हैं. शादी के बाद कमर शेख भारत चली आईं और अहमदाबाद उनका घर हो गया. 

शादी के बाद कमर शेख कराची से भारत चली आईं

(शादी के बाद कमर शेख कराची से भारत चली आईं. चित्र में अपने पति मोहसिन शेख के साथ)

दिल्ली में कमर शेख के पति के चित्रों की प्रदर्शनियां लगा करती थीं. वर्ष 1990 में ऐसी ही एक प्रदर्शनी के लिए वह दिल्ली गई थीं. इस दौरान वह पहली बार नरेंद्र मोदी से मिलीं. उन्होंने इस मुलाकात के बारे में मीडिया को बताया है कि कैसे पहली ही बार मिलने पर पीएम मोदी ने उनसे पूछा था कि "कैसी हो बहन".

यह बात कमर शेख के दिल को छू गई क्योंकि उनका कोई भाई-बहन नहीं था. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी से वह फिर कई बार मिलीं, और उनमें आत्मीयता बढ़ती गई. इसके बाद उन्होंने उन्हें राखी बांधना शुरू कर दिया.

उनकी पहली बार राखी बांधने की कहानी भी दिलचस्प है. तब नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक सामान्य कार्यकर्ता थे.

कमर शेख कोरोना की वजह से वर्ष 2020 में राखी बांधने दिल्ली नहीं जा पाई थीं

(कमर शेख कोरोना की वजह से वर्ष 2020 में राखी बांधने दिल्ली नहीं जा पाई थीं)

जब बहन ने मांगी थी भाई के प्रधानमंत्री बनने की दुआ

पहली बार राखी बांधते हुए कमर शेख ने दुआ की, कि उनके भाई गुजरात के मुख्यमंत्री बनें. और यह बात सुन कर मोदी हंसने लगे थे. लेकिन बाद में जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए, और इसके बाद जब उन्होंने मोदी को राखी बांधी, तो इस बार उन्होंने अपने भाई के प्रधानमंत्री बनने की दुआ की. इसे सुन तब गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी ने ठहाका लगाया. 

इसके बाद उनके गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए जब भी उन्होंने राखी बांधी, तब हर बार उनके प्रधानमंत्री बनने की दुआ की. और नरेंद्र मोदी एक दिन भारत के प्रधानमंत्री बने और इस वर्ष तीसरी बार प्रधानमंत्री बने. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सावन का पैगाम देतीं हैं 'लहरिया', लाल किले पर भाषण के दौरान PM मोदी ने पहनी 'लहरिया पगड़ी' की खासियत क्या है ? 
Rakshabandhan: पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो 30 सालों से उन्हें बांध रही हैं राखी
Raksh Bandhan 2024: Bhadra's shadow will remain on Rakshabandhan, know when is the most auspicious time to tie Rakhi on 19th August
Next Article
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें 19 अगस्त को किस समय राखी बांधना सबसे शुभ
Close