विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress Manifesto: आज जारी होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, मेनिफेस्टो में महिलाओं को 1-1 लाख प्रतिवर्ष देने का भी वादा

Congress Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के जारी होने वाला कांग्रेस का मेनिफेस्टो 5 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित होगा, जिसमें गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं.

Read Time: 2 mins
Congress Manifesto: आज जारी होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, मेनिफेस्टो में महिलाओं को 1-1 लाख प्रतिवर्ष देने का भी वादा
मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी आज जारी करेंगे कांग्रेस का घोषणापत्र.

Lok Sabha Election 2024: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज सुबह 11:30 बजे देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित पार्टी मुख्यालय से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का मेनिफेस्टो (Congress Manifesto 2024) जारी करेंगे. ये घोषणापत्र पांच 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित होगा. 

जयपुर-हैदाराबाद में होगी रैली

इसके अगले दिन, यानी 6 अप्रैल को, जयपुर एवं हैदराबाद में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी, जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे. जयपुर में आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी. जबकि हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे.

5 न्याय और 25 गारंटी क्या हैं?

कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय- हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय पर आधारित होगा. पार्टी ने 'युवा न्याय' के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है, उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है. ठीक ऐसे ही पार्टी ने 'हिस्सेदारी न्याय' के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की 'गारंटी' दी है.

महिलाओं को 1 लाख प्रतिवर्ष देने का वादा

वहीं 'किसान न्याय' के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में किया है. जबकि 'श्रमिक न्याय' के तहत कांग्रेस ने मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है. आखिरी 'नारी न्याय' के अंतर्गत 'महालक्ष्मी' गारंटी के तहत कांग्रेस ने गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं.

ये भी पढ़ें:- अग्निवीर योजना बंद, MSP की गारंटी, महिलाओं पर फोकस, जूली ने बताया कांग्रेस के मेनिफेस्टो में क्या होगा खास?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET यूजी पेपर लीक मामले में हुआ Exclusive खुलासा, इंटर स्टेट रैकेट ने 34 लोगों को इतने लाख में बेचा था पेपर
Congress Manifesto: आज जारी होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, मेनिफेस्टो में महिलाओं को 1-1 लाख प्रतिवर्ष देने का भी वादा
'NDTV Election Carnival': SP-Congress counterattack on BJP's claims in UP capital, say- 'Don't cross 400, there will be a crushing defeat'
Next Article
'NDTV इलेक्शन कार्निवल': UP की राजधानी में BJP के दावों पर सपा-कांग्रेस का पलटवार कहा- '400 पार नहीं, होगी करारी हार'
Close
;