राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ डिनर में इमैनुएल मैक्रों ने चखा सरसों का साग, परोसे गए थे पारंपरिक व्यंजन

राष्ट्रपति मुर्मू ने रात्रिभोज में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखाया. सरसों के साग और मक्के की रोटी के साथ कई तरह के पारंपरिक व्यंजन परोसे गए.

Advertisement
Read Time: 12 mins

Indian Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को शुक्रवार शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का स्वाद मिला. यह भोज फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित किया गया था, जो शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष के मुख्य अतिथि थे.

पारंपरिक भारतीय व्यंजनों की स्वादिष्ट विविधता - केसर बादाम शोरबा से लेकर सरसों का साग, मक्के की रोटी जीरा आलू और पुदीना रायता सहित अन्य व्यंजन फ्रांसीसी राष्ट्रपति को परोसी गईं.

इन पारंपरिक व्यंजनों को परोसा गया

व्यंजनों में छेना पतुरी (सरसों, उबले हुए केले के पत्तों के साथ ताजा पनीर का स्वाद), अचारी आलू और खुंब (मसालेदार आलू और मशरूम, सीताफल का स्वाद), अंजीर कोफ्ता (अंजीर और सब्जी के गोले) शामिल थे. (काजू सॉस), बागान-ए-सब्जी (मक्खन में डाली गई मौसमी सब्जियां), दाल डेरा (चारकोल पर रात भर पकाई गई काली दाल), वेज पुलाव (मौसमी सब्जियों के साथ सुगंधित चावल).

भोज में ये मिठाईयां भी थीं शामिल 

मिठाई के लिए, गाजर नजाकत (दूध के फज के साथ डार्क चॉकलेट कप में गाजर का हलवा), फिरनी मिल फ्यूइले (फ्रांसीसी क्लासिक में भारतीय स्वाद), नक्काशीदार ताजे फल और काशवा/कॉफी थी.

Advertisement
भोज रात्रिभोज में उपस्थित शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ शामिल थे.

राष्ट्रपति के संबोधन में युवाओं का जिक्र

अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत और फ्रांस भविष्य की साझा यात्रा पर हैं, उन्होंने कहा कि दोनों देश एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर रहे हैं जो दोनों देशों के लोगों विशेषकर युवाओं के लिए मायने रखता है. उन्होंने कहा कि दोनों देश एक 'मजबूत और सफल फ्रांस' और 'सुरक्षित और विकसित भारत' का निर्माण कर रहे हैं.

'हस्तशिल्प और अंतरिक्ष से भारत और फ्रांस भविष्य की साझा यात्रा पर हैं. हम साथ मिलकर एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर रहे हैं जो हमारे लोगों विशेष रूप से हमारे युवाओं के लिए मायने रखता है. साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा 'नवोन्मेष और स्वच्छ वातावरण के साथ हम एक मजबूत और सफल फ्रांस, एक सुरक्षित और विकसित भारत के साथ समान अवसर, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अनुसंधान के साथ एक शांतिपूर्ण दुनिया का निर्माण कर रहे हैं.' 

'खाने-पीने की विशेषताओं से एक-दूसरे प्रभावित'

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि 'खाने-पीने के मामले में भी हमने अपनी विशेषताओं से एक-दूसरे को प्रभावित किया है. जिस तरह फ्रांस में प्राचीन भारतीय भाषाओं और वैदिक अध्ययन के प्रभावशाली विद्वान हैं, उसी तरह भारत में छात्रों के लिए फ्रेंच भाषा एक लोकप्रिय पसंद है. अगर हम देखें तो हम फिर से खुद को जुड़ा हुआ पाते हैं, चाहे वह सिनेमा में हमारे सबसे प्रतिष्ठित निर्देशकों पर फ्रेंच न्यू वेव का प्रभाव हो या कान्स रेड कार्पेट पर भारतीय फिल्मों और फिल्म सितारों की बढ़ती उपस्थिति हो.'

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा को वसुंधरा राजे ने बुलाया, करीब 20 मिनट तक चली मुलाकात

Topics mentioned in this article