दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज समेत ये BJP नेता बने कैबिनेट मंत्री

नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. इस दौरान बीजेपी विधायक अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महिपाल ढांडा और विपुल गोयल ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Haryana News: भाजपा नेता नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री (Haryana CM) बन गए हैं. गुरुवार को पंचकूला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के शीर्ष नेता व राजग के अन्य दलों के नेता भी मौजूद रहे.

कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ

शपथ ग्रहण समारोह के लिए भाजपा द्वारा आज का दिन चुना जाना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन वाल्मीकि जयंती है. ऋषि वाल्मीकि हिंदू महाकाव्य रामायण के रचयिता हैं और दलितों के बीच विशेष रूप से पूजनीय हैं. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने नायब सैनी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान सैनी के मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी शपथ ली. हरियाणा में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं. बीजेपी विधायक अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महिपाल ढांडा, विपुल गोयल, अरविंद कुमार शर्मा, श्याम सिंह राणा, रणबीर सिंह गंगवा, श्रुति चौधरी और कृष्ण बेदी ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं भाजपा विधायक आरती सिंह राव, राजेश नागर, गौरव गौतम ने हरियाणा सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.

Advertisement
Advertisement

20 राज्यों के मुख्यमंत्री हुए शामिल

इस समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के 20 मुख्यमंत्री शामिल हुए. समारोह से कुछ घंटे पहले सैनी वाल्मीकि भवन गए और उन्होंने पंचकूला स्थित गुरुद्वारे एवं मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहां उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा की नयी सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हरियाणा को तीव्र गति से आगे ले जाने की दिशा में काम करेगी. हरियाणा की जनता ने मोदी सरकार की नीतियों में विश्वास दिखाया है. हमारे 2014 के संकल्प पत्र और 2019 के संकल्प पत्र को देखें, हमने उन्हें पूरी तरह से लागू किया और अब हमारी सरकार इस संकल्प पत्र को भी लागू करेगी. 

Advertisement

बुधवार को राज्यपाल से मिले थे सैनी

हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीट जीतकर राज्य में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल किया. वहीं कांग्रेस ने 37 सीट पर जीत दर्ज की.  सैनी (54) ने बुधवार को दत्तात्रेय से मुलाकात की थी. उन्होंने पंचकूला में पार्टी कार्यालय में आयोजित एक बैठक में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया. हरियाणा में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के साथ-साथ सैनी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.