विज्ञापन

दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज समेत ये BJP नेता बने कैबिनेट मंत्री

नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. इस दौरान बीजेपी विधायक अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महिपाल ढांडा और विपुल गोयल ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज समेत ये BJP नेता बने कैबिनेट मंत्री

Haryana News: भाजपा नेता नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री (Haryana CM) बन गए हैं. गुरुवार को पंचकूला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के शीर्ष नेता व राजग के अन्य दलों के नेता भी मौजूद रहे.

कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ

शपथ ग्रहण समारोह के लिए भाजपा द्वारा आज का दिन चुना जाना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन वाल्मीकि जयंती है. ऋषि वाल्मीकि हिंदू महाकाव्य रामायण के रचयिता हैं और दलितों के बीच विशेष रूप से पूजनीय हैं. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने नायब सैनी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान सैनी के मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी शपथ ली. हरियाणा में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं. बीजेपी विधायक अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महिपाल ढांडा, विपुल गोयल, अरविंद कुमार शर्मा, श्याम सिंह राणा, रणबीर सिंह गंगवा, श्रुति चौधरी और कृष्ण बेदी ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं भाजपा विधायक आरती सिंह राव, राजेश नागर, गौरव गौतम ने हरियाणा सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.

20 राज्यों के मुख्यमंत्री हुए शामिल

इस समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के 20 मुख्यमंत्री शामिल हुए. समारोह से कुछ घंटे पहले सैनी वाल्मीकि भवन गए और उन्होंने पंचकूला स्थित गुरुद्वारे एवं मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहां उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा की नयी सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हरियाणा को तीव्र गति से आगे ले जाने की दिशा में काम करेगी. हरियाणा की जनता ने मोदी सरकार की नीतियों में विश्वास दिखाया है. हमारे 2014 के संकल्प पत्र और 2019 के संकल्प पत्र को देखें, हमने उन्हें पूरी तरह से लागू किया और अब हमारी सरकार इस संकल्प पत्र को भी लागू करेगी. 

बुधवार को राज्यपाल से मिले थे सैनी

हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीट जीतकर राज्य में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल किया. वहीं कांग्रेस ने 37 सीट पर जीत दर्ज की.  सैनी (54) ने बुधवार को दत्तात्रेय से मुलाकात की थी. उन्होंने पंचकूला में पार्टी कार्यालय में आयोजित एक बैठक में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया. हरियाणा में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के साथ-साथ सैनी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश कौन? CJI चंद्रचूड़ ने कर दी इनके नाम की सिफारिश
दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज समेत ये BJP नेता बने कैबिनेट मंत्री
Gupt Navratri 2024 starts from today, Vrat will continue till July 15, Maa Durga will be worshiped in 10 forms
Next Article
Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि की आज से शुरुआत, 15 जुलाई तक चलेंगे वृत, इस बार 10 स्वरूपों में होगी मां दुर्गा की पूजा
Close