विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: भूपेश सरकार के काम से वोटर कितना संतुष्ट, छत्तीसगढ़ की जनता ने ये बताया

विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के साथ मिलकर सर्वे किया है, जिसमें लोगों से पूछा गया कि छत्तीसगढ़ की जनता के मन में इस बार क्या है...?

Read Time: 5 min
NDTV Opinion Poll: भूपेश सरकार के काम से वोटर कितना संतुष्ट, छत्तीसगढ़ की जनता ने ये बताया

NDTV Chhattisgarh Opinion Poll 2023: धान का कटोरा कहा जाने वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण में 7 नवंबर को और दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि 2018 में बहुमत से सत्ता में आई बघेल सरकार 2023 में रिपीट कर पायेगी या नहीं? भूपेश सरकार को अपनी तमाम कल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा है तो छत्तीसगढ़ में बिना CM फेस के चुनावी मैदान में उतरी बीजेपी को PM मोदी के चेहरे और एंटी इन्कम्बेन्सी के सहारे सत्ता में वापसी की उम्मीद है. इसी कड़ी में नतीजों से करीब एक महीने पहले NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के साथ मिलकर सर्वे किया है, जिसमें लोगों से पूछा गया कि इस बार के चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता के मन में क्या है?   

भूपेश सरकार के कामकाज से कितना संतुष्ट

प्रदेश में बघेल सरकार के कार्यकाल के दौरान लोगों में कितनी संतुष्टी है इसके जवाब कांग्रेस की बांछे खिला सकता है. क्योंकि राज्य के सिर्फ़ 34 फ़ीसदी मतदाता ही भूपेश सरकार से पूरी तरह संतुष्ट हैं. उनकी सरकार से कुछ हद तक संतुष्ट मतदाताओं का प्रतिशत 45% रहा. यानी देखा जाए तो भूपेश सरकार के साथ राज्य की 79 फीसदी जनता है. इसी सवाल के जवाब में 9 फीसदी उत्तरदाता कांग्रेस सरकार से पूरी तरह असंतुष्ट है. जबकि पूरी तरह असंतुष्ट उत्तरदाताओं की संख्या 10 फीसदी है.  

Latest and Breaking News on NDTV

मोदी सरकार के काम से कितने खुश

सर्वे का दूसरा अहम सवाल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से जुड़ा था. सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि केंद्र सरकार के कामकाज से आप कितना संतुष्ट हैं? उत्तर देने वालों में से 42 फीसदी पूरी तरह संतुष्ट और 38 फीसदी कुछ हद तक संतुष्ट मतदाता रहे. यानी देखा जाए तो मोदी सरकार के काम को लेकर  80 फीसदी जनता संतुष्ट है. ये आंकड़ा भूपेश सरकार के लिए थोड़ी मुसीबत पैदा कर सकता है. साथ ही इसी सवाल के जवाब में कुछ हद तक असंतुष्ट उत्तरदाताओं की संख्या 11 और असंतुष्ट उत्तरदाताओं की संख्या 6 फीसदी रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

आदिवासियों की स्थिति में कितना सुधार

सर्वे में छत्तीसगढ़ की जनता से यह पूछा गया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में आदिवासियों की स्थिति में सुधार हुआ या उनकी हालत में और गिरावट आई. इसके जवाब में 45 फीसदी उत्तरदाताओं ने सुधार की बात और 21 फीसदी ने बिगड़ने की बात कही. मतलब यहां भी भूपेश सरकार पास कर गई.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं नक्सल समस्या को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में 30 फीसदी ने कहा हालात में सुधार हुआ है और 22 फीसदी ने बिगड़ने की बात कही है. प्रदेश में भ्रष्टाचार पर एक्शन को लेकर उत्तरदाताओं की राय पूछी गई तो 62 फीसदी ने माना कि बीते 5 सालों में करप्शन बढ़ा है. करप्शन पर एक्शन के सवाल पर 22 फीसदी उत्तरदाता ही भूपेश सरकार के साथ दिखे. पहले जैसा कहने वालों की संख्या 21 फीसदी रही. 

भूपेश बघेल हैं सीएम पद के लिए पसंदीदा चेहरा

मसलन- छत्तीसगढ़ की जनता मुख्यमंत्री के तौर पर किसे देखना चाहती है और वो क्या देखकर वोट करेगी. पहले सवाल के जवाब में भूपेश बघेल के लिए खुश होने की वजह है क्योंकि सूबे की 39 फीसदी जनता उनको पसंद कर रही है. वहीं रमन सिंह को बतौर सीएम के रूप में देखने वालों की संख्या 24 फीसदी है. इसके बाद सबसे बड़ा नाम सूबे की जनता के जहन में है वो है बृजमोहन अग्रवाल, उन्हें इस सर्वे में शामिल 8 फीसदी लोगों ने बतौर सीएम देखने की इच्छा जताई. टीएस सिंहदेव के नाम पर मात्र 4 प्रतिशत उत्तरदाता खड़े दिखाई दिए.

Latest and Breaking News on NDTV

किसे देखकर करेंगे वोट?

किसे देखकर वोट करेंगे सवाल के जवाब में 36 फीसदी लोगों ने कहा कि वे उम्मीदवार को देखकर वोट करेंगे. पार्टी को देखकर वोट करने वालों की संख्या 32 फीसदी और CM चेहरा देखकर वोट करने वालों की संख्या 15 फीसदी रही. पीएम नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर वोट करने वालों का प्रतिशत 10 और राहुल गांधी के नाम पर 5 फीसदी लोग दिखे.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे हुआ सर्वे

NDTV ने CSDS-Lokniti के साथ मिलकर ये सर्वे 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया गया. जिसमें 25 विधानसभा क्षेत्रों में 2541 सैंपल साइज लिए गए. जिसमें दर्जनों सवाल मतदाताओं से किए गए.

यह भी पढ़ें-  NDTV Survey: मध्यप्रदेश के 61 फीसदी वोटर शिवराज सरकार से संतुष्ट, महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

NDTV MP Opinion Poll: मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन? शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ में कड़ी टक्कर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close