विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV MP Opinion Poll: मध्यप्रदेश के 61 फीसदी वोटर शिवराज सरकार से संतुष्ट, महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

NDTV Opinion Poll MP Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इससे पहले NDTV ने CSDS के साथ MP के वोटरों की नब्ज टटोली है. आइए जानते हैं एमपी इलेक्शन पर NDTV की सर्वे की खास बातें.

Read Time: 5 min
NDTV MP Opinion Poll: मध्यप्रदेश के 61 फीसदी वोटर शिवराज सरकार से संतुष्ट, महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान.

NDTV Opinion Poll MP Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछ चुकी है. प्रदेश में भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. लेकिन आप, बसपा सहित अन्य छोटी पार्टियां मुकाबले में है. राज्य की सभी 230 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इससे पहले एनडीटीवी ने सीएसडीएस के साथ एमपी के वोटरों की नब्ज टटोली है. NDTV के ओपिनियन पोल के मुताबिक, 63 प्रतिशत जनता का मानना है कि भ्रष्टाचार से लड़ने में शिवराज सरकार का काम अच्‍छा रहा है. इसे अच्‍छा आंकड़ा कहा जा सकता है. राज्य की अधिकतर जनता ये मानती है कि शिवराज सरकार ने सड़क, बिजली, पानी, सरकारी अस्पताल, कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा जैसे अहम मुद्दे पर शानदार काम किया है.

61 फ़ीसदी मतदाता हैं शिवराज सरकार से संतुष्ट
एनडीटीवी के सर्वे में हमारा सवाल था कि मध्यप्रदेश की जनता शिवराज सरकार के कामकाज से कितनी संतुष्ट है? इसका जवाब में शिवराज सरकार से पूरी तरह संतुष्ट लोगों की संख्या 27 फीसदी है. जबकि कुछ हद तक संतुष्ट लोगों की संख्या 34 फीसदी है. कुछ हद तक असंतुष्ट लोगों की संख्या 16 फीसदी है. वहीं असंतुष्ट लोगों की संख्या 18 फीसदी है. ऐसे में 61 फ़ीसदी मतदाताओं को मोटे तौर पर शिवराज सरकार से कोई शिकायत नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

केंद्र सरकार से संतुष्ट मतदाता भी बहुत ज़्यादा
सर्वे का दूसरा सवाल केंद्र की मोदी सरकार से जुड़ा था. लोगों से पूछा गया था कि केंद्र सरकार के कामकाज से आप कितना संतुष्ट हैं? तो राज्य की केवल 34 फ़ीसदी लोग ही नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज से पूरी तरह संतुष्ट हैं, और कुछ हद तक संतुष्ट उत्तरदाताओं की तादाद 31 फ़ीसदी रही.
 

एक दिन पहले राजस्थान के सर्वे में यह सामने आया था कि राजस्थान के 65 फ़ीसदी मतदाताओं को नरेंद्र मोदी सरकार से कोई शिकायत नहीं है. इसके विपरीत, मोदी सरकार से कुछ हद तक असंतुष्ट जनता का प्रतिशत 16 रहा, और पूरी तरह असंतुष्ट जनता सिर्फ़ 13 फ़ीसदी रही.

मौजूदा कार्यकाल में शिवराज को ज्यादा नंबर

मौजूदा कार्यकाल में मध्यप्रदेश में 2018-2020 तक कमलनाथ की सरकार रही और उसके बाद 2020-2023 तक शिवराज की. लिहाजा हमने सर्वे में लोगों से दोनों को लेकर सवाल पूछे थे. जिसमें  कमलनाथ की सरकार से संतुष्ट लोगों को प्रतिशत 34 फीसदी रहा तो शिवराज सरकार से संतुष्ट लोगों का प्रतिशत 36 रहा. दिलचस्प है कि दोनों से संतुष्ट लोगों की संख्या 13 और असंतुष्ट लोगों का आंकड़ा 11 फीसदी रहा. 

भ्रष्टाचार रोकने के मोर्चे पर मोदी-शिवराज को अच्छे नंबर 
जनता से यह भी पूछा गया था कि भ्रष्टाचार से लड़ने में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार का काम कैसा रहा. केन्द्र सरकार के कामकाज पर बहुत अच्छा कहने वालों की संख्या 34 फीसदी और अच्छा कहने वालों की संख्या 33 फीसदी है. यानी मोटे तौर पर 67 फीसदी जनता भ्रष्टाचार से लड़ने में केन्द्र सरकार के काम को सफल मान रही है.

Latest and Breaking News on NDTV



राज्य सरकार के मामले में भ्रष्टाचार के खिलाफ शिवराज सरकार के काम से 24 फीसदी लोगों ने बहुत अच्छा बताया. अच्छा कहने वालों की संख्या 39 फीसदी है. यहां भी मोटे तौर पर देखें तो 63 फीसदी जनता शिवराज सरकार को सफल मान रही है. हालांकि इस मोर्चे पर केन्द्र सरकार के काम को 16 फीसदी जनता खराब तो एमपी सरकार के काम को 18 फीसदी खराब मान रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा क्या? इस सवाल पर 27 फीसदी लोगों ने महंगाई और बेरोजगारी को सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बताया. वहीं 13 फीसदी लोगों ने गरीबी को सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बताया. विकास की कमी को 8 फीसदी और भ्रष्टाचार को 5 फीसदी लोगों ने सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बताया. वहीं अन्य के पक्ष में 20 फीसदी लोग थे. 

यह भी पढ़ें -  शिवराज या कमलनाथ... किसका काम जनता को भाया? MP में इस बार किसकी सरकार?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close