विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV MP Opinion Poll: मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन? शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ में कड़ी टक्कर

NDTV Opinion Poll MP Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन हो? राज्य में चुनाव से पहले एनडीटीवी ने ओपिनियन पोल में प्रदेश की जनता से यह सवाल पूछा. सीएम फेस पर लोगों की राय में मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ में कड़ी टक्कर देखने को मिली.

Read Time: 3 min
NDTV MP Opinion Poll: मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन? शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ में कड़ी टक्कर
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री फेस पर शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ में कड़ी टक्कर.

NDTV Opinion Poll MP Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछ चुकी है. प्रदेस में भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. लेकिन आप, बसपा सहित अन्य छोटी पार्टियां मुकाबले में है. राज्य की सभी 230 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इससे पहले एनडीटीवी ने सीएसडीएस के साथ एमपी के वोटरों की नब्ज टटोली है. हमने इस सर्वे में मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन हो? इस सवाल पर लोगों की राय जानी. सीएम फेस पर लोगों की राय में मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ में कड़ी टक्कर देखने को मिली.

CM रेस में कमलनाथ-शिवराज का मुकाबला कड़ा
एनडीटीवी के सर्वे में दो और अहम सवाल थे, पहला मध्यप्रदेश की जनता किसे मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहती है और वो क्या देखकर वोट करेगी. पहले सवाल के जवाब में शिवराज के लिए खुश होने की वजह है क्योंकि सूबे की 38 फीसदी जनता उनके साथ है. हालांकि सीएम फेस पर शिवराज का मुकाबला कड़ा है क्योंकि कमलनाथ को बतौर CM देखने वालों की संख्या 34 फीसदी है.

Latest and Breaking News on NDTV



सिंधिया घराने के उत्तराधिकारी ज्योतिरादित्य को राज्य की 4 फीसदी जनता मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहती है. वहीं नरेन्द्र सिंह तोमर को 2 फीसदी जनता ही सूबे की कमान सौंपना चाहती है. सर्वे में ये भी पूछा गया कि कांग्रेस किसी और को CM बनाती है तो इसके जवाब में 6 फीसदी जनता सहमत दिखी और बीजेपी किसी और को CM बनाती है तो 4 फीसदी जनता इसके पक्ष में है.

इसके बाद सबसे अहम सवाल था- जनता जनार्दन किस चीज को देखकर वोट देगी. इसके जवाब में 37 फीसदी जनता ने कहा कि वो पार्टी को देखकर वोट देगी. जबक उम्मीदवार देखकर वोट देने वाले उत्तरदाताओं की संख्या 30 फीसदी, CM का चेहरा देखकर वोट देने वालों की संख्या 10 फीसदी और नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर वोट देने वाले वोर्टस 10 फीसदी हैं. राहुल गांधी के चेहरे पर वोट देने वालों की संख्या 5 फीसदी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्‍य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. कांग्रेस (Congress) जहां अपनी गारंटी स्कीम को लेकर जनता के बीच जा रही है. वहीं, बीजेपी (BJP) ने भी लोकलुभावन वादे किए हैं.

मध्य प्रदेश चुनाव में मतदाताओं का मूड भांपने के लिए  NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (NDTV Opinion Poll) किया है. इस ओपिनियन पोल का सैंपल साइज 3019 है और इसमें 30 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया.


यह भी पढ़ें - NDTV Survey: MP के 61 फीसदी वोटर शिवराज सरकार से संतुष्ट, महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close