विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: छत्तीसगढ़ में कौन बने मुख्यमंत्री? भूपेश बघेल 39 फीसदी लोगों की पसंद

NDTV CSDS Chhattisgarh Opinion Poll 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले एनडीटीवी ने सीएसडीएस के साथ मिलकर वोटरों की नब्ज टटोली है. इस सर्वे की रिपोर्ट अब सामने आ गई है. आइए जानते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार के काम-काज से लोग कितना संतुष्ट है और लोग मुख्यमंत्री के रूप में किसको देखना चाहते हैं.

Read Time: 4 min
NDTV Opinion Poll: छत्तीसगढ़ में कौन बने मुख्यमंत्री? भूपेश बघेल 39 फीसदी लोगों की पसंद
फाइल फोटो- छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

NDTV Chhattisgarh Opinion Poll 2023: साल के अंत में होने वाले छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. अगर छत्तीसगढ़ प्रदेश के सियासत की बात की जाए, तो यहां कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. दरअसल विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के साथ मिलकर सर्वे किया है, जिसमें लोगों से पूछा गया कि प्रदेश में सीएम के तौर पर किसके चेहरे को पसंद कर रहे हैं.

प्रदेश में बघेल सरकार ने क्या किया काम?

अगर प्रदेश में पिछले पांच साल के कार्यों की बात की जाए, तो सर्वे में करीब 75 प्रतिशत लोग भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार के काम से संतुष्ट नजर आए. सर्वे में शामिल 34% लोगों का कहना है कि वे बघेल सरकार के काम से पूरी तरह से संतुष्ट हैं, जबकि 45% कुछ हद तक ही संतुष्ट नज़र आए. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्या बघेल दुबारा बन पाएंगे सीएम?

छत्तीसगढ़ की जनता वापस भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहती है? सर्वे में पूछे गए इस सवाल के जवाब में 39 फीसदी लोगों भूपेश बघेल को अपनी पसंद बताई. जबकि 24 फीसदी लोगों ने बीजेपी नेता रमन सिंह के नाम पर मुहर लगाया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष रहे बृजमोहन अग्रवाल को लेकर पूछे गए सवाल में लगभग 8 फीसदी लोग उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. वहीं कांग्रेस के बड़े नेता टीएस सिंह देव को मात्र 4 फीसदी लोगों ने सीएम की कुर्सी पर देखना चाहा.

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें प्रदेश में बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा नहीं की गयी है. ऐसे में वहां के लोगों से सवाल किया गया कि क्या बीजेपी से किसी अन्य नेता को सीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं. इसके जवाब में 7 फीसदी लोगों ने सहमति जताई. 

बड़े चुनावी मुद्दे बेरोजगारी और महंगाई 

अन्य चुनावी राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ की जनता के लिए भी महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़े चुनावी मुद्दे हैं. सर्वे में 14 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को जबकि 28 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा बताया.  पेयजल को 8 फीसदी, गरीबी को 12 फीसदी, 6 फीसदी नाखुश किसान, विकास में कमी को 6 फीसदी और 26 फीसदी ने अन्य मुद्दों को चुनावी मुद्दा माना है.

Latest and Breaking News on NDTV

रोजगार देने को लेकर बघेल सरकार का काम कैसा?

बघेल सरकार ने रोजगार देने पर कैसा काम किया? इस सवाल के जवाब में 40 फीसदी लोगों ने कहा कि पिछले 5 साल में बेरोजगारी बढ़ी है, वहीं 20 फीसदी ने कहा कि बेरोजगारी घटी है. अन्य 35 फीसदी लोगों का मानना है कि प्रदेश में बेरोजगारी का संकट पहले जैसा ही है. 

कैसे हुआ सर्वे?

इस सर्वे के लिए 24-30 अक्टूबर के बीच 25 विधानसभा क्षेत्रों के 2541 लोगों से सवाल पूछे गए थे. आपको बता दें छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close