विज्ञापन
Story ProgressBack

Parliament Security Breach: राजस्थान के 'हनुमान' बने संसद के 'संकट मोचक', घुसपैठियों को सबसे पहले दबोचा, वायरल हो रहा वीडियो

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाली आज की घटना ने लोकसभा की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए.हालांकि इस दौरान राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिस तरह की दिलेरी दिखाई, उसकी जमकर तारीफ हो रही है.

Read Time: 7 min
Parliament Security Breach: राजस्थान के 'हनुमान' बने संसद के 'संकट मोचक', घुसपैठियों को सबसे पहले दबोचा, वायरल हो रहा वीडियो
राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल (फाइल फोटो)

Parliament Security Breach: बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में जो कुछ हुआ, उसे पूरे देश ने देखा. संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाली आज की घटना ने लोकसभा की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए. दोपहर में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान कुछ अनजान घुसपैठियों ने ना सिर्फ संसद परिसर में बल्कि सदन के अंदर तक में जमकर हंगामा किया. इतफाकन यह हंगामा संसद पर हमले की बरसी के दिन ही हुआ. इस मामले में पुलिस ने अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. संसद में घुसपैठियों द्वारा कलर गैस फेंकने के बाद जो स्थिति बनी उसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

इसी कड़ी में एक वीडियो वो भी वायरल हो रहा जिसमें सांसद एक घुसपैठियों को पकड़कर जमकर पिटाई करते नजर आ रहे हैं. घुसपैठिए की पिटाई में राजस्थान के सांसद हनुमान बेनीवाल सबसे आगे नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. 

संसद के संकटमोचक बने हनुमान बेनीवाल

इस वायरल वीडियो पर लोग हनुमान बेनीवाल को संसद का संकटमोचक बताते हुए उनके जैसे छात्र राजनीति से उपजे नेताओं की सदन में उपस्थिति को आवश्यक बता रहे हैं.सदन के अंदर दो अनजान लोगों के घुसने की पूरी घटना संसद के सीधे प्रसारण की फुटेज में कैद हुई है.


इस माध्यम से सामने आई तस्वीरों में सांसद हनुमान बेनीवाल की दिलेरी साफ़ देखी जा सकती है. वीडियो में दिख रहा है कि जैसे ही अनजान शख्स ने सदन में दाखिल होने का सांसद को आभास हुए, सांसद तुरंत एक्टिव हुए और अपनी सीट से उठकर उस शख्स को आगे बढ़ने से रोकने लगे. इसके बाद बेनीवाल ने एक शख्स को दबोचा लिया.

हनुमान बेनीवाल ने दिखाई दिलेरी

हनुमान बेनीवाल द्वारा एक घुसपैठिए को दबोचे जाने के बाद अन्य सांसद भी वहां पहुंच गए. फिर उस युवक की जमकर पिटाई की गई.  वायरल हो रहे वीडियो के बाद हनुमान बेनीवाल ने मीडिया से बात करते हुए पूरे घटनाक्रम की जानकारी भी दी. साथ ही संसद की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल भी खड़े किए. बेनीवाल ने बताया कि चंद सेकंड्स के इस घटनाक्रम में सुरक्षाकर्मियों के पहुँचने से पहले ही सांसदों ने मोर्चा सम्भाला और दोनों शख्स को पकड़कर दबोचा. ये सभा लोग कुछ नारेबाजी करते हुए हंगामा कर रहे थे.

लखनऊ के युवक सागर शर्मा को सांसदों ने दबोचा

सांसदों ने लखनऊ के रहने वाले हमलावर सागर शर्मा को उसके बालों को नोंचते हुए पकड़ लिया. इसके बाद कई सांसदों ने मिलकर उस पर जमकर थप्पड़ बरसाए. वहीं, दूसरे आरोपी मनोरंजन डी की भी पिटाई की गई. राजस्थान के नागौर से लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल समेत कुछ सांसदों ने स्मोक कलर जलाने वाले आरोपी सागर को पकड़ लिया. इसके बाद उसकी पिटाई की गई.

पीला धुआं फैलते ही सदन में मची अफरा-तफरी 

पीला धुआं फैलते ही सदन में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. युवक सांसदों की बेंच पर कूद-फांद रहे थे. कुछ सांसदों ने दोनों युवकों को पकड़ लिया. दोनों की पिटाई भी की गई. दोनों युवक नारेबाजी करते हुए स्पीकर ओम बिरला की कुर्सी की तरफ जा रहे थे. संसद में पीला स्प्रे छोड़ने वाले दोनों युवकों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी के तौर पर हुई है. ये दोनों कर्नाटक के रहने वाले हैं. वहीं, संसद भवन के बाहर स्मोक कैन का इस्तेमाल करने वालों की पहचान नीलम (42) और अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है. 

NDTV से बातचीत में बेनीवाल ने बताई पूरी कहानी, सवाल भी उठाए

इस घटना के बाद NDTV ने हनुमान बेनीवाल से विशेष बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि संसद में उस समय करीब आधा दर्जन मंत्री बैठे हुए थे. मैंने  एक घुसपैठिए को दबोच लिया. आज 13 दिसंबर को संसद पर हमला हुआ था. यह इनपुट भी था कि 13 दिसंबर को कुछ हो सकता है. इसके बाद भी यह हमला होना यह बताता है कि लोगों में कानून की भय नहीं है. 

यदि गैस जहरीली होती तो कई सांसद मर जाते. संसद में उस समय पर कई मंत्री भी थे. घुसपैठिए स्पीकर तक जा सकते थे. इसके अलावा बेनीवाल ने दो और हमलावरों का जिक्र करते हुए कहा कि दो और लोग दर्शक दीर्घा में थे. जो उनलोगों को मोटिवेट कर रहे थे. उन्होंने यह भी कहा कि करोड़ों रुपए लगाकर नई संसद बनाई गई. लेकिन यहां की सुरक्षा कमजोर है. पुराना संसद अच्छा था. उन्होंने यह भी कहा कि यह चूक लोकसभा सचिवालय की है. इसकी पूरी जांच होनी चाहिए. 

विजिटर्स गैलरी अगले आदेश तक के लिए बंद

इस घटना के बाद संसद की विजिटर्स गैलरी को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. इस घटना पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि शुरुआती जांच में नीलम और अमोल के पास कोई बैग या पहचान पत्र नहीं मिला है. उनका दावा है कि वे खुद संसद पहुंचे और उन्होंने किसी भी संगठन से जुड़ने से इनकार किया है. पूछताछ के लिए पुलिस बना रही विशेष टीम है.

यह भी पढ़ें - 

कौन हैं वो 4 आरोपी जिन्होंने संसद में मचाया कोहराम, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक के रहने वाले

संसद सुरक्षा में बड़ी चूक : विजिटर्स गैलरी से 2 लोग लोकसभा में कूदे, फैलाया धुआं; सांसदों ने ही दबोचा
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close