विज्ञापन
Story ProgressBack

Parliament Security Breach: कौन हैं वो 4 आरोपी जिन्होंने संसद में मचाया कोहराम, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक के रहने वाले

संसद पर हमले की बरसी के दिन बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया. हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने 4 आरोपियों को हिरासत में ले लिया है. उनसे पूछताछ की जा रही है.

Read Time: 4 min
Parliament Security Breach: कौन हैं वो 4 आरोपी जिन्होंने संसद में मचाया कोहराम, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक के रहने वाले
लोकसभा में कलर गैस के छिड़काव के बाद मची अफरातफरी जैसी स्थिति.

Parliament Security Breach: बुधवार 13 दिसंबर को लोकसभा की सुरक्षा में चूक का भारी मामला सामने आया. सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे सदन में गैस फैलनी शुरू हो गई. ये लोग नारेबाजी करते हुए कलर गैस का छिड़काव करने लगे. यह नजारा देख सदन में मौजूद सांसदों में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में सुरक्षाकर्मियों ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया. घटना से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भी सामने आई है. इधर दिल्ली पुलिस ने सदन में कोहराम मचाने वाले चार आरोपियों को हिरासत में ले लिया है. इनसे पूछताछ की जा रही है. 

दिल्ली पुलिस ने बताया कि पुलिस ने ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है, जो रंग-बिरंगा धुआं छोड़ने वाली सामग्री के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपी

लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. संसद के अंदर जिन युवकों को गिरफ़्तार किया गया है, उनके नाम सागर शर्मा (पुत्र शंकरलाल शर्मा) और मनोरंजन डी. (पुत्र देवराज डी.) हैं. मनोरंजन डी. कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है.

इसके अलावा, दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट भवन के सामने जिन दो प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया गया है, उन्हें पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन लाया गया है, और फिलहाल पूछताछ जारी है. उनके नाम नीलम (42) तथा अनमोल शिंदे (25) बताए गए हैं. नीलम मूल रूप से हरियाणा के हिसार की निवासी है, और अनमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर में रहता है.

42 वर्षीय नीलम हरियाणा के हिसार की रहने वाली है. जबकि दूसरा आरोपी अनमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. इसकी उम्र 25 साल है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अनमोल शिंदे को के पिता का धनराज शिंदे है. 

सदन में नारेबाजी और कलर गैस छोड़ने की वजह साफ नहीं

इन दोनों ने ऐसा क्यों किया, इसकी छानबीन की जा रही है. फिलहाल सुरक्षा में चूक की स्पष्ट वजह सामने नहीं आ सकी है. बता दें कि सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति सदन में कूदे और इनमें से एक व्यक्ति मेज को फांदते हुए आगे की ओर भाग रहा था. सुरक्षाकर्मियों और कुछ सांसदों ने उसे घेर लिया. बाद में दोनों को पकड़ लिया गया.

संसद पर हमले पर बरसी के दिन हुई घटना

पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी. हालांकि दो बजे के बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई. इस दौरान विपक्षी सांसदों सहित कई अन्य सदस्यों ने सुरक्षा में चूक के मामले  को उठाया. मालूम हो कि आज संसद पर हमले की बरसी भी है. इसी दिन यह घटना हुई. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा की सुरक्षा में भारी चूक, दर्शक दीर्घा से कूदे दो शख्स, पीली गैस भी छोड़ी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close