विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi TO NDTV: 'मैं काशी का हूं, मैं अविनाशी हूं,' हमारी सरकार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं, NDTV से बोले PM मोदी

PM Modi Exclusive Interview to NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को NDTV के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में चुनावी मुद्दों के अलावा, अपने व्यक्तिगत जीवन और डेली रूटीन पर सवालों के जवाब दिए.

PM Modi TO NDTV: 'मैं काशी का हूं, मैं अविनाशी हूं,' हमारी सरकार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं, NDTV से बोले PM मोदी
पीएम मोदी ने एनडीटीवी से विशेष बातचीत की.

PM Modi Exclusive Interview to NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को NDTV को दिए खास इंटरव्यू में 4 जून को मोदी सरकार जाने के TMC प्रमुख ममता बनर्जी और विपक्षी दलों के दावे पर कहा कि वो एकदम सच बोल रही हैं. उन्होंने समझाते हुए बताया, "इस सरकार का कार्यकाल 4 जून को समाप्त होना ही है. इसके बाद नई सरकार बनेगी. संविधान के अनुसार हमारी सरकार का कार्यकाल चुनाव के बाद पूरा हो रहा है. इसमें पॉलिटिकल तो कुछ नहीं है. इस सरकार का कार्यकाल चुनाव तक ही है. चुनाव होने के बाद नई सरकार बनेगी. इसके बाद फिर से हम नई सरकार बनाएंगे. मेरी सरकार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं है, मैं तो अविनाशी हूं, मैं तो काशी का हूं, काशी तो अविनाशी है."

मैं वोट बैंक के हिसाब से काम नहीं करताः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे देश का दुर्भाग्य है कि जो सरकारें चलाते हैं, उनके दिमाग में एक ही बात रहती है कि अगला चुनाव जीतने के लिए कुछ खेल खेलें. मेरे दिमाग में ये बात नहीं रहती. मैं दोबारा सरकार बनाने के लिए सरकार नहीं चलाता हूं. मैं देश बनाने के लिए सरकार चलाता हूं. ये सरकार देश का भविष्य बनाने के लिए है, ये सरकार देश की भावी पीढ़ी का भविष्य बनाने के लिए है. वोट बैंक के हिसाब से न तो मैं सोचता हूं और न ही काम करता हूं. भगवान बचाए! मैं ऐसा करना भी नहीं चाहता."


पीएम मोदी ने आगे कहा, "हिंदुओं की तरह मुस्लिम की भी जातियां हैं. लेकिन, आपको मालूम तक नहीं होगा, ना कभी जाति का उल्लेख करते हैं. उसका कारण क्या है कि वह एक अगला वर्ग है, उसने ऐसा कब्जा जमाया है, कुछ ही परिवारों का ठेका है. इतना बड़ा वर्ग अगर देश की विकास यात्रा में भागीदार नहीं बनता है, तो देश का नुकसान है. मेरे मन में हमेशा ये बात रहती है कि देश की विकास यात्रा में समाज के हर वर्ग और हर तबके के लोग शामिल हो. इसलिए कि वह हिंदू है तो उस पर ध्यान देना चाहिए, वह मुसलमान है तो उस पर ध्यान नहीं देना चाहिए. मेरा यह तरीका नहीं है."

सुख-सुविधा से मेरा कोई लेना-देना नहींः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "मेरी जिंदगी में 15 साल के बाद का समय बहुत परिश्रम से गुजरा है और कठिनाइयों में जीने की आदत से गुजरी है. सुख-सुविधा से मेरा कोई लेना-देना नहीं रहा. मुझे जो भी काम दिया गया, उसे मैंने कर्तव्य के भाव से और कुछ सीखने के इरादे से पूरा किया. जब आप जीवनभर एक विद्यार्थी की अवस्था में रहते हैं, तो मन से हमेशा फ्रेश रहते हैं. क्योंकि हर बार आप में सीखने की प्रवृत्ति रहती है. आखिरकार सभी के शरीर की संरचना के भीतर भी मन की अवस्था बहुत बड़ी होती है. मेरे केस में मेरे भीतर का विद्यार्थी जीता रहता है. बिल्कुल ही जीवंत है. मेरी इच्छा हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने और समझने की होती है. उसी का नतीजा है कि मैं एनर्जेटिक लगता हूं."

पीएम मोदी ने अपनी एनर्जी का कारण भी बताया

इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी एनर्जी को समझाने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर और सितार वादक का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा, "एक कंप्यूटर ऑपरेटर होता है. दिनभर कंप्यूटर पर हाथ चलाता रहता है. वो शाम को जब नौकरी करके घर जाता होगा, तब देखेंगे कि वो कितना थका-थका है. घर जाकर अपना बैग ऐसे ही फेंक देता है. आयु 50 साल भी नहीं होती है. दूसरी ओर, एक सितार वादक होता है. वो भी उंगली का खेल करता है. 80 साल के बाद भी देखेंगे कि वो एकदम फ्रेश लगता हैं. इन दोनों में फर्क क्या है मन की रचना का है.

यह भी पढ़ें - 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BJP की वो खास रणनीति, जिससे हर चुनाव में मिलती जीत, NDTV से बातचीत में PM मोदी ने बताया
PM Modi TO NDTV: 'मैं काशी का हूं, मैं अविनाशी हूं,' हमारी सरकार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं, NDTV से बोले PM मोदी
Lok Sabha Elections 2024 NDTV Election Carnival in delhi know the mood of the people
Next Article
जनता का मूड जानने देश की राजधानी पहुंचा NDTV Election Carnival, जानें दिल्ली में क्या है चुनावी माहौल?
Close
;