Veer Bal Diwas: भारत मंडपम पहुंचे PM Modi, वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

पिछले साल 9 जनवरी को गुरुगोविद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्‍मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीर बाल दिवस के अवसर पर भारत मंडपम में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की और युवाओं के एक मार्च पास्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​​​अनुराग ठाकुर और मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य नेता भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. 

पिछले साल 9 जनवरी को गुरुगोविद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्‍मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इस दिन को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को साहिबजादों के अनुकरणीय साहस के बारे में बताने और उन्हें शिक्षित करने के लिए पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 

Advertisement
Advertisement

साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान का विवरण देने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रदर्शित की जा रही है. पीएमओ ने कहा कि 'वीर बाल दिवस' पर एक फिल्म भी देशभर में दिखाई जा रही है. इसके अलावा, क्विज सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी.

Advertisement

इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, 'आज पीएम के सानिध्य में हमारा राष्ट्र प्रेरित है कि सिर्फ अपने लिए नहीं और अपनों के लिए नहीं बल्कि देश को पूर्ण रूप से विकसित बनाने के लिए हम सब संकल्प लिए प्रगति के पद पर चले. इसी संकल्प को सुनिश्चित करने के लिए कुशल राष्ट्र कौशल बने 30 साल के लंबे अंतराल के बाद आपके सानिध्य मातृभाषा को केंद्र बिंदुमानकर मातृभूमि को समर्पित नई शिक्षा नीति का गठन हुआ. ये सब इसलिए ताकि विकसित भारत के सपनों को सकार करने के लिए हमारे देश के बालक एवं बालिकाएं आधार बने.'