विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2023

Veer Bal Diwas: भारत मंडपम पहुंचे PM Modi, वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

पिछले साल 9 जनवरी को गुरुगोविद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्‍मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा.

Veer Bal Diwas: भारत मंडपम पहुंचे PM Modi, वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीर बाल दिवस के अवसर पर भारत मंडपम में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की और युवाओं के एक मार्च पास्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​​​अनुराग ठाकुर और मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य नेता भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. 

पिछले साल 9 जनवरी को गुरुगोविद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्‍मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इस दिन को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को साहिबजादों के अनुकरणीय साहस के बारे में बताने और उन्हें शिक्षित करने के लिए पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 

साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान का विवरण देने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रदर्शित की जा रही है. पीएमओ ने कहा कि 'वीर बाल दिवस' पर एक फिल्म भी देशभर में दिखाई जा रही है. इसके अलावा, क्विज सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, 'आज पीएम के सानिध्य में हमारा राष्ट्र प्रेरित है कि सिर्फ अपने लिए नहीं और अपनों के लिए नहीं बल्कि देश को पूर्ण रूप से विकसित बनाने के लिए हम सब संकल्प लिए प्रगति के पद पर चले. इसी संकल्प को सुनिश्चित करने के लिए कुशल राष्ट्र कौशल बने 30 साल के लंबे अंतराल के बाद आपके सानिध्य मातृभाषा को केंद्र बिंदुमानकर मातृभूमि को समर्पित नई शिक्षा नीति का गठन हुआ. ये सब इसलिए ताकि विकसित भारत के सपनों को सकार करने के लिए हमारे देश के बालक एवं बालिकाएं आधार बने.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mahakumbh 2025: अगला महाकुंभ कब और कहां लगेगा? संगम स्नान के बाद समझें क्यों जरूरी है अक्षयवट के दर्शन
Veer Bal Diwas: भारत मंडपम पहुंचे PM Modi, वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत
June is the hottest month till date, fear of death of 40 thousand people due to heat wave in the country
Next Article
जून अब तक का सबसे गर्म महीना, देश में लू से 40 हजार लोगों की मौत की आशंका
Close