राजस्थान में बनेगा दक्षिण कोरिया जैसा AI हाई स्कूल! CM भजनलाल ने सियोल जाकर दिया निमंत्रण

Rajasthan CM Visit Seoul Technical High School: दक्षिण कोरिया की तर्ज पर जल्द ही राजस्थान में भी AI आधारिक पढ़ाई के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं. सीएम भजनलाल शर्मा ने आज सियोल टेक्निकल हाई स्कूल का दौरा करके वहां के अधिकारियों को राजस्थान आने का आमंत्रण दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Rajasthan News: दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने सबसे पहले सियोल टेक्निकल हाई स्कूल (Seoul Technical High School) का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्कूल के प्रिंसिपल जोबोक ली और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की. इसके बाद सीएम ने नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाली छात्रों के अनुरूप उल्लेखनीय पहलों को देखा.

पढ़ाई के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल

मुख्यमंत्री ने स्कूल के अंदर बने एडवांस्ड टेक्नीकल सेंटर को भी देखा. यहां उन्होंने छात्रों से बातचीत की और कक्षाओं में पढ़ाई जा रही अत्यधिक उन्नत AI तकनीक का अनुभव किया. इस अवसर पर सीएम ने कहा कि कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करना बहुत अच्छा है. इससे लोगों को रोजगार पाने और अच्छी नौकरी पाने में मदद मिलती है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राजस्थान में अवसरों की कमी नहीं है. स्कूल के अधिकारीगण ऐसा ही एक संस्थान राजस्थान में लगाने का विचार कर सकते हैं. आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए उन्होंने स्कूल के अधिकारियों और विद्यार्थियों को राजस्थान आने का आमंत्रण देते हुए कहा - 'पधारो म्हारे देस'.

Advertisement

'जल्द कई नीतियां लाने जा रही  सरकार'

इससे एक दिन पहले स्टार्टअप्स, इनोवेटर्स और दक्षिण कोरिया के व्यापारिक समुदाय के सदस्यों को राजस्थान में कारोबार करने के लिए आमंत्रित करते हुए मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा था, 'राजस्थान सरकार दक्षिण कोरिया को केवल निवेश के स्रोत के रूप में नहीं देख रही है. बल्कि दक्षिण कोरिया के व्यापारिक समुदाय के साथ सभी क्षेत्रों में एक मजबूत और दीर्घकालिक साझेदारी बनाने की आकांक्षा रखती है. निवेशकों के अनुकूल माहौल बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत हमारी सरकार जल्द ही कई नई नीतियां लाने जा रही है, जो राज्य में व्यापार और कारोबार के माहौल को और बेहतर बनाएंगी. इनमें नई औद्योगिक नीति, निर्यात प्रोत्साहन नीति, एमएसएमई नीति और एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) नीति शामिल हैं.'

Advertisement

दिसंबर में होगा ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 

‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा. इस इन्वेस्टमेंट समिट के पहले इन्वेस्टर मीट में राजस्थान सरकार ने विभिन्न कंपनियों के साथ 4.5 लाख करोड़ से अधिक के एमओयू (MoUs) साइन किए थे. इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अनय सुविधाएं मुहैय्या कराना है. इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान का 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य, सीएम दक्षिण कोरिया के बाद जाएंगे जापान