विज्ञापन

राजस्थान का 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य, सीएम दक्षिण कोरिया के बाद जाएंगे जापान

राजस्थान में इस साल दिसंबर में होने वाले राइज़िंग राजस्थान ग्लोबल समिट के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री दक्षिण कोरिया और जापान के छह दिवसीय की शुरुआत सोमवार (9 सितंबर) को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से हुई.

राजस्थान का 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य, सीएम दक्षिण कोरिया के बाद जाएंगे जापान

Rising Rajasthan Summit 2024: दिसंबर 2024 में होने वाले राइज़िंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एक उच्च स्तरीय डेलिगेशन के साथ छह दिवसीय दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर हैं. सीएम भजनलाल के अंतरराष्ट्रीय दौरे की शुरुआत आज साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में निवेशकों के साथ राउंडटेबल मुलाक़ात के ज़रिए हुई. जहां कई कंपनियों ने राजस्थान में निवेश के लिए MOU पर हस्ताक्षर किए हैं. 

राजस्थान में इस साल दिसंबर में होने वाले राइज़िंग राजस्थान ग्लोबल समिट के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री दक्षिण कोरिया और जापान के छह दिवसीय की शुरुआत सोमवार (9 सितंबर) को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से हुई. जहां मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने पॉस्को इंटरनेशनल के ग्लोबल बिजनेस के उपाध्यक्ष शिन डे-हो, एसजी कॉरपोरेशन के CEO सेओ ओहजिन और पॉस्को के साथ संवाद किया. इस दौरान पॉस्को इंटरनेशनल ने राजस्थान में सड़कों को बेहतर बनाने के लिए एक डामर यूनिट लगाने की भी पेशकश की. सियोल में आयोजित दो राउंड-टेबल्स में पहला राउंड-टेबल टूरिज्म एसोशिएन के साथ और दूसरा राउंड-टेबल कोरियन स्टोन एसोसिएशन के साथ हुआ. 

Latest and Breaking News on NDTV

5 साल में पूरा होगा 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

सिओल में सीएम भजनलाल शर्मा ने कोरियाई निवेशकों से संवाद में कहा कि दक्षिण कोरिया के उद्यमियों के साथ ऐतिहासिक साझेदारी का नया अध्याय लिखा जाएगा. राजस्थान जल्द ही  औद्योगिक नीति, निर्यात प्रोत्साहन नीति, MSME नीति, और एक जिला-एक उत्पाद नीति लॉन्च कर रहा है. राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (RIPS)  के माध्यम से विशेष पैकेज और अनुदान प्रदान कर रहा है. राजस्थान सरकार ने 5 वर्षों में प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य निश्चित किया है. 

10 दिसंबर को सीएम जाएंगे जापान

दक्षिणी कोरिया के बाद मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ये प्रतिनिधिमंडल दस सितंबर को चार दिवसीय जापान यात्रा पर जाएगा. इस दौरान सीएम दौरान प्रवासी राजस्थानियों के एक समूह से भी मिलेंगे और सामुदायिक कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे.

राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को जयपुर में होगा. समिट की तैयारी के सिलसिले में राजस्थान सरकार देश और दुनिया के कई शहरों में इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने जा रही है. जहां देश के अंदर मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई जैसे वाणिज्यिक केंद्रों पर इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने की योजना है. विदेशों में यह इन्वेस्टर्स मीट दक्षिण कोरिया, जापान, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतर, सऊदी अरब, सिंगापुर में आयोजित होगी. पिछले महीने, देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का पहला घरेलू इन्वेस्टर्स मीट आयोजित हुआ था.  जिसमें 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश संबंधित एमओयू पर हस्ताक्षर के ज़रिए शानदार शुरुआत हुई थी. देखना होगा छह दिवसीय यात्रा के दौरान विदेशी निवेशक राजस्थान में निवेश के लिहाज़ से कितनी रुचि दिखाते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में भारत और अमेरिकी सेना दिखाएगी अपनी-अपनी ताकत, 1200 सैनिकों का आतंकियों के खिलाफ होगा अभियान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: धार्मिक जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के बाद हंगामा, पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार
राजस्थान का 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य, सीएम दक्षिण कोरिया के बाद जाएंगे जापान
Why is Municipal Corporation seizing hotels in Jodhpur Make sure to check this before booking the room
Next Article
जोधपुर में नगर निगम क्यों कर रहा है होटलों को सीज? रूम बुक करने से पहले कर लें ये इस बात की तसल्ली
Close