मैराथन मीटिंग्स के बाद जमीनी हकीकत जानने निकले केंद्रीय मंत्री शेखावत, आम लोगों से लिया फीडबैक

शेखावत लगातार मंत्रालयों में अधिकारियों की मैराथन मीटिंग्स ले रहे थे. अब मीटिंग्स के बाद शेखावत ने जमीनी हकीकत जानने के लिए ग्राउंड पर निकले.

Advertisement
Read Time: 2 mins

लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद मोदी सरकार एक्शन में है. अब केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत खुद जमीन पर उतर गए हैं. मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद शनिवार को वह खुद ग्राउंड पर निकलकर प्रबंधन को परखा. शेखावत ने नेशनल म्यूजियम से लेकर पुराना किला तक प्रबंधन के बारे में जानकारी ली. 

लगातार तीसरी बार मंत्री बने शेखावत

एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत को मोदी सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई. कार्यभार ग्रहण करने के बाद से शेखावत लगातार दोनों मंत्रालयों में अधिकारियों की मैराथन मीटिंग्स ले रहे थे. अब मीटिंग्स के बाद शेखावत ने जमीनी हकीकत जानने के लिए दिल्ली में पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय से जुड़े स्थलों का प्रबंधन जानना शुरू कर दिया है. 

इस सप्ताह वो दिल्ली में संस्कृति मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नेशनल म्यूज़ियम की व्यवस्था का अवलोकन कर चुके हैं. उन्होंने नेशनल म्यूजियम का अवलोकन करने के बाद कहा कि हमारे भारत की वैविध्यपूर्ण सांस्कृतिक विरासत को यहां बखूबी सहेजा गया है. यह जरूरी है कि हम अपनी मूल संस्कृति से परिचित हों. संस्कृति मंत्रालय की टीम इसकी बढ़िया देख-रेख कर रही है.

आम लोगों से लिया फीडबैक

शेखावत भारत हेल्थ इनिशिएटिव फॉर सहयोग, हित एंड मैत्री (भीष्म) के क्रिटिकल ट्रामा क्यूब के प्रदर्शन को देखने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कुतुब मीनार के बाद प्रसिद्ध पुराना किला परिसर का प्रबंधन भी परखा. उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक स्थलों से जुड़ी सांस्कृतिक जानकारी और जन-सुविधा के संदर्भ में सुधार के प्रयास जारी रहेंगे. पुराना किला में शेखावत वहां आए नागरिकों के साथ जमीन पर बैठे और फीडबैक लिया. 

Advertisement

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि देश के पर्यटन में इतना क्षमता है कि वो भारत की इकोनॉमी का ड्राइवर बन सकता है. आज पर्यटन देश की जीडीपी में 6 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान देता है. इसको हम कैसे बढ़ा सकते हैं? उस दिशा में वो काम करेंगे. उन्होंने यह भी कहा है कि भारत में बहुत विभिन्नता है और देश की समृद्ध संस्कृति है, जो पूरी दुनिया को आकर्षित करती है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Politics: विधानसभा उपचुनाव से पहले भारत आदिवासी पार्टी में दो फाड़! 8 नेताओं को पार्टी से निकाला

Advertisement