RSS का 99वां स्थापना वर्ष आज, संघ प्रमुख बोले- दुर्बल रहना अपराध, हिंदू समाज को समझना होगा

Dasshera 2024: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में चल रहे संघर्ष को लेकर उन्होंने कहा कि इजरायल के साथ हमास के साथ युद्ध में कौन-कौन झुलसेगा और इससे कौन से संकट पैदा होंगे, इसकी चिंता सबको है. अपना देश आगे बढ़ रहा है. हम तकनीक के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

RSS Chief Mohana Bhagwat: विजयादशमी के मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने शनिवार को 99वां स्थापना वर्ष मनाया. नागपुर में विजयादशमी के उत्सव में संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohana Bhagwat) ने संबोधन किया. उन्होंने शस्त्र पूजन के बाद विज्ञान, हिंदुओं पर होते हमलों, सनातन मूल्यों, हमास इजरायल समेत तमाम मुद्दों पर राय रखी. उन्होंने भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहने का मंत्र भी दिया. भागवत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अहिल्‍याबाई होल्‍कर और दयानन्द सरस्वती द्वारा देश सेवा के लिए किए गए कार्यों का जिक्र किया. संघ प्रमुख ने कहा कि आज के दिन संघ 100वें वर्ष में पदार्पण कर रहा है. ये विशेष इसलिए भी है, क्योंकि महारानी दुर्गावती, महारानी होल्कर और महर्षि दयानंद का भी 200वां जन्म जयंती वर्ष चल रहा है. इन लोगों ने देश, समाज और संस्कृति के हित में काम किया. 

"भारत लगातार आगे बढ़ रहा, अड़ंगा लगाने वाले लोग भी बहुत"

संघ प्रमुख ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार पर कहा, "भारत लगातार आगे बढ़ रहा है, लेकिन जब कोई भी देश जो आगे बढ़ रहा है, उसकी राह में अड़ंगा लगाने वाले लोग भी बहुत सारे होते हैं. अब हमारे पड़ोस में बांग्लादेश में क्या हुआ, यह हमने देखा. उस उत्पात के कारण हिंदू समाज पर फिर से हमला हुआ. वहां कट्टरपन की मानसिकता जब तक है, तब तक वहां हिंदुओं पर ही नहीं, बल्कि अन्य अल्पसंख्यकों पर हमले का खतरा बरकरार रहेगा." उन्होंने आगे कहा कि दुर्बल रहना अपराध है, हिंदू समाज को ये समझना चाहिए. 

Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध का भी किया जिक्र 

मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में चल रहे संघर्ष को लेकर उन्होंने कहा कि इजरायल के साथ हमास के साथ युद्ध में कौन-कौन झुलसेगा और इससे कौन से संकट पैदा होंगे, इसकी चिंता सबको है. अपना देश आगे बढ़ रहा है, हम तकनीक और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे सभी क्षेत्रों में भारत आगे बढ़ रहा है, समाज की समझदारी भी बढ़ रही है. जम्मू-कश्मीर में हुए चुनावों को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के चुनाव भी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गए. इसका ही परिणाम हम देखते हैं कि सारी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है. हमारा योग सारी दुनिया में एक फैशन बनता जा राह है. उसके शास्त्र और परिणाम को भी दुनिया स्वीकार कर रही है."

Advertisement

राजस्थान में भी जगह-जगह हुए कार्यक्रम 

अजमेर में विजय दशमी के मौके पर शहर में पथ संचलन निकला.  लोगिया पार्किंग से शस्त्र पूजा करने के बाद पथ संचलन हुआ. इस दौरान भारी तादाद में पुलिस जाब्ता मौजूद रहा. बीकानेर में भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पथ संचलन निकाला और शस्त्र पूजन कर मातृभूमि को नमन किया. आज विजयादशमी के दिन ही आरएसएस की स्थापना हुई थी. तब से हर वर्ष आरएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा दशहरे के दिन पथ संचलन निकाला जाता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Amazon Festive Season में टॉप पर राजस्थान: जयपुरवासियों ने खरीदे सबसे ज्यादा स्मार्ट गैजेट्स, 60% तक बढ़ी सेल

Topics mentioned in this article