विज्ञापन
Story ProgressBack

उदयपुर में नजर आएंगे जिराफ, 2 करोड़ में तैयार होगा एनक्लोजर, UDA देगा राशि

सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जिराफ एनक्लोजर के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी की स्वीकृति मिल चुकी है. एनक्लोजर बनाने के धन राशि यूडीए से मिलेगी. वन्यजीव उपवन संरक्षक देवेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जिराफ का एक जोड़ा लाया जाएगा.

Read Time: 3 min
उदयपुर में नजर आएंगे जिराफ, 2 करोड़ में तैयार होगा एनक्लोजर, UDA देगा राशि
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Sajjan Garh Biological Park) में जल्द ही जिराफ (Giraffe) भी पर्यटकों के लिए नया आकर्षण का केन्द्र होंगे. एनक्लोजर के लिए अब धन राशि की बाधा दूर हो गई है. जिराफ एनक्लोजर पर खर्च होने वाली राशि उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए यूडीए से वन विभाग को सहमति मिल गई है. 

7120 वर्ग मीटर के क्षेत्र में  जिराफ एनक्लोजर (Giraffe Enclosure) बनकर तैयार होगा. जैसे ही उदयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा राशि वन विभाग को मिलेगी, जिराफ एनक्लोजर का काम शुरू हो जाएगा. लोकसभा की  आचार संहिता के चलते यह कार्य अब लोकसभा चुनाव के बाद ही आगे बढ़ पाएगा. उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में विभिन्न प्रजातियों के जानवरों को लाने के लिए लम्बे समय से प्रयास किए जा रहे हैं. 

ऊंचाई पर बनाया जायेगा डिस्प्ले

जिराफ को देखने के लिए बनाया जाने वाला डिस्प्ले ऊंचाई पर होगा, ताकि वहां पर आने वाले पर्यटक आसानी से जिराफ के जोड़े को देख सकेंगे. इसमें 5720 वर्ग मीटर का बड़ा डिस्प्ले एरिया होगा, जबकि 1400 वर्ग किमी होल्डिंग एरिया होगा. इस शेल्टर में प्राकृतिक चट्टानों के आसपास पेड़ भी लगाए जाएंगे, जिससे प्राकर्तिक वन जैसा महसूस हो. इंजीनियरों ने इस शेल्टर की ड्राइंग पहले ही तैयार कर दी है. इसमें डिस्प्ले का बाड़ा, वाटर हॉल के साथ ही चैनलिंक मेस आदि लगाए जाएंगे. शेल्टर में जिराफ के खाने का छह मीटर ऊंचा प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा. 

एनक्लोजर में रहेंगे दो जिराफ

सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जिराफ एनक्लोजर के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी की स्वीकृति मिल चुकी है. एनक्लोजर बनाने के धन राशि यूडीए से मिलेगी. वन्यजीव उपवन संरक्षक देवेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जिराफ का एक जोड़ा लाया जाएगा. नया शेल्टर दो जिराफ के लिए होगा. वन विभाग के अधिकारियों ने जिराफ के लिए देश के अलग-अलग शहरों जू में संपर्क करना शुरू कर दिया है. आदान प्रदान की प्रक्रिया से देश के किसी भी जू से जिराफ आने पर उदयपुर के जू से अन्य जानवर वहां के जू को दिये जायेगा.

ये भी पढ़ें:- नकली मावा-घी पर खाद्य सुरक्षा विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, दुकान बंद करके भागे व्यापारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close