Winter Season में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए घूम आइए जैसलमेर, रोमांच से भरपूर होगी रेगिस्तान की ये ट्रिप

Rajasthan Tourism सर्दी के दिनों में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए थार का रेगिस्तान बेहद शानदार विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने भी नवंबर महीने में घूमने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों में जैसलमेर को जगह दी है. रेगिस्तान के बीच में बसी यह 'गोल्डन सिटी' सर्दियों के महीनों में सबसे ज्यादा चमक उठता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Jaisalmer Tourism: राजस्थान यूं तो 12 महीने ही पर्यटन (Tourism) की रौनक रहती है, लेकिन नवंबर महीना आते-आते पर्यटन सीजन की शुरुआत होने लगती है. सर्दी के दिनों में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए थार का रेगिस्तान बेहद ही शानदार विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने भी नवंबर महीने में घूमने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों में जैसलमेर (Jaisalmer) को जगह दी है.

रेगिस्तान के बीच में बसी यह 'गोल्डन सिटी' सर्दियों के महीनों में सबसे ज्यादा चमक उठता है. रेत के टीलों पर चलती ठंडी हवाओं के साथ यह शहर पर्यटकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और एक अनोखे माहौल से जीवंत नजर आता है. यहां कैपिंग, ऊंट की सवारी और ऐतिहासिक किले सोनार फोर्ट का भ्रमण करना सुखद अनुभव हो सकता है. 

रेगिस्तान के बीच में कैपिंग आपके ट्रिप को बना देगा यादगार

रेगिस्तान के बीच में कैंपिंग करना भी आपकी ट्रिप को यादगार बना सकता है. यहां मौजूद सैम ड्यून्स से सूर्योदय और सूर्यास्त का शानदार नजारा दिखता है. यहां रेगिस्तान सफ़ारी की भी सुविधा है. देर शाम को खुले कैम्प फायर के साथ लोग खाने-पीने का लुत्फ उठाते नजर आते हैं. जीप या ऊँट पर सवार होकर सफारी टूर पर निकलना और रेत के बीच से अपना रास्ता तय करना पर्यटकों को काफी रोमांचित कर देता है.

Credit- Rajasthan Tourism

ऊंट की सवारी और रेत में फिसलने-गिरने की थोड़ी सी संभावना इसे और भी मजेदार बना देती है. हालांकि जैसलमेर में ऊंट की सवारी कम दूरी के लिए होती है, फिर आप रेत के टीलों और जैसलमेर रेगिस्तान के स्थानीय जीवन की झलक देखने के लिए जीप से रेगिस्तान सफारी ले सकते हैं.

Advertisement

सर्दियों के दौरान दिन में 20 डिग्री और रात में 5 डिग्री तक रहता है तापमान

जैसलमेर में सर्दियां हल्की होती हैं. यहां दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. जबकि रातें ठंडी हो सकती हैं, जो 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकती हैं. सर्दियों के दौरान आसमान ज्यादातर साफ रहता है. इसी के चलते टीलों पर सूर्योदय और सूर्यास्त के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं.

डेजर्ट में बसा सोनार किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है. यह फोर्ट थार रेगिस्तान के बीच में पीले बलुआ पत्थर पर बना है. यहां मौजूद कई महल और प्राचीन जैन मंदिर शहर की भव्यता के गवाह हैं. इस किले का भ्रमण पर्यटन के साथ सांस्कृतिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण रहता है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित

Topics mentioned in this article