Benefits of Bael Sharbat:हर रोज पिएं बस एक ग्लास बेल का शरबत, चुटकियों में मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत

Benefits of Bael Sharbat:चिलचिलाती गर्मी से इस समय हर इंसना परेशान हैं. इललिए शरीर में पानी की कमी न होने देने और उसे ठंड़ा बनाए रखने के लिए बेल का शरबत बड़ा कारगर साबित होता है. यहां जानिए इस शरबत को पीने के फायदें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Benefits of Bael Sharbat: चिलचिलाती गर्मी से इस समय हर किसी को दो चार होना पड़ रहा है. दोपहर होते ही सूरज अपनी तपिश से आसमान से अंगारे बरसाना शुरू कर देता हैं. ऐसे में बाहर जाने से पहले काफी सोचना पड़ता है. गर्मी से बेहाल होकर या तो वे घर में शाम होने का सहारा देखते हैं या फिर लगातार धूप में ट्रेवल करने पर लू ( Heat Wave) का शिकार हो जाते है. ऐसे में हीटवेब से बचने और लगातार अपने शरीर में पानी की कमी न होने देने से और शरीर को ठंड़ा बनाए रखे जिससे आप शरीर को लू से बचा सके है. ऐसी ही एक फायदेमंद चीज है जो आपके शरीर को भी ताजा रखेगी और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगी. और आपको पूरी गर्मियों में भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. यह चीज है 'बेल का शरबत'( Bael Sharbat). चलिए आइए जानते है कि इससे कैसे मिलेगा फायदा.  

बेल का शरबत कब चाहिए पीना

इसे सुबह खाली पेट या दिन में कभी भी पिया जा सकता है. सुबह इसका सेवन करने से से शरीर में ताजगी बनी रहती है. साथ ही सेहत को इससे अनेक फायदे मिलते हैं.

Advertisement

बेल का शरबत पीने के फायदे

इसके पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है टेंपरेचर बैलेंस रहने के साथ - साथ लू लगने से बचाता है. 

Advertisement

गर्मियों में ज्यादा तला - भुना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं. इन परेशानियों से भी बेल का शरबत पीने से सुधार होता है. क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होने के साथ साथ फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो खाली पेट गैस नहीं बनाती.. 

Advertisement

 अगर आप वजन घटाने की सकोशिश कर रहे है चो बेल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है.  इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिससे वजन को तेजी और आसानी से घटाया जा सकता है.

बेल के शरबत के एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां कम होती हैं.

कैसे बनाएं बेल का शरबत 

बेल का शरबत बनाने के लिए एक बेल, स्वादानुसार चीनी, आधा चम्मच जीरा, एक चौथाई चम्मच काला नमक, थोड़ा पुदीना और एक लीटर पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले बेल  (Bael Fruit) की कठोर सतह को छीलकर उसके अंदर का गूदा अलग कर लें. फिर इस फल को पानी में डालकर उबालें और  बताई गई सभी चीजें मिलाकर 10-15 मिनट बाद बंद कर दें. इसके बाद शरबत को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. और उसके सुबह शाम इसका चिलचिलाती गर्मी में आनंद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article