विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Bael Sharbat:हर रोज पिएं बस एक ग्लास बेल का शरबत, चुटकियों में मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत

Benefits of Bael Sharbat:चिलचिलाती गर्मी से इस समय हर इंसना परेशान हैं. इललिए शरीर में पानी की कमी न होने देने और उसे ठंड़ा बनाए रखने के लिए बेल का शरबत बड़ा कारगर साबित होता है. यहां जानिए इस शरबत को पीने के फायदें.

Benefits of Bael Sharbat:हर रोज पिएं बस एक ग्लास बेल का शरबत, चुटकियों में मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत

Benefits of Bael Sharbat: चिलचिलाती गर्मी से इस समय हर किसी को दो चार होना पड़ रहा है. दोपहर होते ही सूरज अपनी तपिश से आसमान से अंगारे बरसाना शुरू कर देता हैं. ऐसे में बाहर जाने से पहले काफी सोचना पड़ता है. गर्मी से बेहाल होकर या तो वे घर में शाम होने का सहारा देखते हैं या फिर लगातार धूप में ट्रेवल करने पर लू ( Heat Wave) का शिकार हो जाते है. ऐसे में हीटवेब से बचने और लगातार अपने शरीर में पानी की कमी न होने देने से और शरीर को ठंड़ा बनाए रखे जिससे आप शरीर को लू से बचा सके है. ऐसी ही एक फायदेमंद चीज है जो आपके शरीर को भी ताजा रखेगी और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगी. और आपको पूरी गर्मियों में भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. यह चीज है 'बेल का शरबत'( Bael Sharbat). चलिए आइए जानते है कि इससे कैसे मिलेगा फायदा.  

बेल का शरबत कब चाहिए पीना

इसे सुबह खाली पेट या दिन में कभी भी पिया जा सकता है. सुबह इसका सेवन करने से से शरीर में ताजगी बनी रहती है. साथ ही सेहत को इससे अनेक फायदे मिलते हैं.

बेल का शरबत पीने के फायदे

इसके पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है टेंपरेचर बैलेंस रहने के साथ - साथ लू लगने से बचाता है. 

गर्मियों में ज्यादा तला - भुना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं. इन परेशानियों से भी बेल का शरबत पीने से सुधार होता है. क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होने के साथ साथ फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो खाली पेट गैस नहीं बनाती.. 

 अगर आप वजन घटाने की सकोशिश कर रहे है चो बेल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है.  इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिससे वजन को तेजी और आसानी से घटाया जा सकता है.

बेल के शरबत के एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां कम होती हैं.

कैसे बनाएं बेल का शरबत 

बेल का शरबत बनाने के लिए एक बेल, स्वादानुसार चीनी, आधा चम्मच जीरा, एक चौथाई चम्मच काला नमक, थोड़ा पुदीना और एक लीटर पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले बेल  (Bael Fruit) की कठोर सतह को छीलकर उसके अंदर का गूदा अलग कर लें. फिर इस फल को पानी में डालकर उबालें और  बताई गई सभी चीजें मिलाकर 10-15 मिनट बाद बंद कर दें. इसके बाद शरबत को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. और उसके सुबह शाम इसका चिलचिलाती गर्मी में आनंद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mother's Day Special 2024: मां और संतानों के अनूठे रिश्ते का त्योहार, मदर्स डे पर इन चुनिंदा कोट्स से जताएं अपनी मां का आभार
Benefits of Bael Sharbat:हर रोज पिएं बस एक ग्लास बेल का शरबत, चुटकियों में मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत
risk of eye stroke is increasing due to heat wave in scorching heat know how to improve eyesight
Next Article
Eye Stroke: भीषण गर्मी में लू से बढ़ रहा है 'आई स्ट्रोक' का खतरा, जानें कैसे बढ़ाएं आखों की रौशनी
Close
;